बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ग्राउंड रिपोर्ट: 45 करोड़ की लागत से 3 साल में बनकर तैयार होगा दरभंगा सदर अस्पताल, जानिये खासियत

बिहार सरकार ने दरभंगा के लोगों की वर्षों पुरानी सदर अस्पताल की मांग पूरी कर दी है. दरभंगा के गंगवारा में 100 बेड के अत्याधुनिक सदर अस्पताल का निर्माण शुरू हो गया है. इसके निर्माण की लागत 45 करोड़ आएगी और ये 3 साल में बन कर तैयार हो जाएगा. इसके बाद लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए डीएमसीएच का रुख करना नहीं पड़ेगा.

By

Published : Dec 20, 2020, 5:16 PM IST

Updated : Dec 20, 2020, 5:23 PM IST

darbhanga sadar hospital
darbhanga sadar hospital

दरभंगा:सदर अस्पताल के बनने से डीएमसीएच पर बोझ कम होगा. साथ ही जिले के लोगों को इलाज के लिए एक और बेहतर विकल्प उपलब्ध हो जाएगा. इस अस्पताल में अब तक उपलब्ध कई अत्याधुनिक इलाज की सुविधाएं होंगी. दरभंगा सदर अस्पताल का ऑनलाइन शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसी साल 22 सितंबर को किया था. इसका निर्माण शुरू होने से इलाके के लोगों में खुशी है.

देखें ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट

दरभंगा सदर अस्पताल की खासियत

  • दरभंगा सदर अस्पताल जिले का पहला सदर अस्पताल होगा
  • इसके निर्माण में 45 करोड़ की लागत आयेगी
  • इसे पूरा होने में तीन साल का समय लगेगा
  • आधुनिक सुविधाओं से ये अस्पताल लैस होगा
  • लोग छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज यहां आसानी से करा सकेंगे
  • सदर अस्पताल के बन जाने से डीएमसीएच के काम का बोझ कम होगा
    अस्पताल की खासियत

मरीजों का इलाज होगा आसान
सदर अस्पताल का निर्माण हो जाने से लोगों को डीएमसीएच इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा. इलाज के लिए डीएमसीएच जाने में कई तरह की कठिनाइयां भी होती हैं. और भीड़ ज्यादा होने की वजह से इलाज में भी लोगों को मुश्किल आती है. सदर अस्पताल बन जाने से यहीं पर मरीजों को बेहतर इलाज मिल जाएगा.

लोगों को बेसब्री से अस्पताल के पूरा होने का इंतजार

लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर
सदर अस्पताल के बन जाने से यहां रोजगार की भी कई संभावनाओं का सृजन होगा. स्थानीय लोगों ने कहा कि यहां निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और अब इसके बन कर तैयार होने का सबको इंतजार है.

अस्पताल की खासियत

क्या कहते हैं दरभंगा विधायक संजय सरावगी
अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभिक दौर में है और जल्द ही यह पूरी तरह से शुरू हो जाएगा. अब तक उपलब्ध सभी अत्याधुनिक सुविधाएं दरभंगा सदर अस्पताल में होंगी. इसके निर्माण में अब कोई बाधा नहीं आएगी और यह समय पर पूरा होगा.

अस्पताल की खासियत

डीएमसीएच के काम का बोझ होगा कम
बिहार के सबसे पुराने जिलों में दरभंगा बिहार का शायद एकमात्र जिला है जहां सदर अस्पताल नहीं है. हां यहां डीएमसीएच के रूप में मेडिकल कॉलेज अस्पताल जरूर है. सदर अस्पताल नहीं होने के कारण लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए भी डीएमसीएच जाना पड़ता है. डीएमसीएच में पहले से ही उत्तर बिहार के करीब एक दर्जन जिलों के लोग इलाज के लिए आते हैं. इस वजह से डीएमसीएच पर काफी बोझ है और वहां पहुंचने वाले लोगों को इलाज में दिक्कत आती है. इस सदर अस्पताल के बन जाने से लोगों की इस समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा.

Last Updated : Dec 20, 2020, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details