बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: मुख्य सचिव ने VC के जरिए DM से वर्षापात और बाढ़ की तैयारियों का लिया जायजा

गुरुवार को वज्रपात के कारण जिले में कई लोगों की मौत हो गई. वज्रपात, बारिश और बाढ़ की पूर्व तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से डीएम के साथ बैठक की.

By

Published : Jun 26, 2020, 5:46 PM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगा: गुरुवार को बारिश और ठनका गिरने से जिला सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई लोगों की मौत हो गई. इसके मद्देनजर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला में वर्षापात और बाढ़ से पूर्व की तैयारी की स्थितियों का जायजा लिया.

25 से 29 जून तक भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 25 से 29 जून तक जिला सहित उत्तर बिहार के अन्य जिले और नेपाल की तराई क्षेत्रों में गरज के साथ सामान्य से भारी वर्षापात की सूचना दी गई है. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि भारी बारिश के बीच वज्रपात होने से जानमाल की क्षति की आशंका बढ़ गई है. इसलिए सभी लोग अपने घरों में रहें. अगर बाहर निकलें तो बारिश शुरू होने पर किसी सुरक्षित जगह में चले जाएं.

सभी करें इंद्रवज्र मोबाइल एप डाउनलोड
मुख्य सचिव ने कहा कि इन्द्रवज्र मोबाईल एप से भी वज्रपात के अग्रिम चेतावनी की सूचना प्राप्त हो जाएगी. उन्होंने डीएम से सभी लोगों को इंद्रवज्र मोबाइल एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने को कहा. वहीं समीक्षा के क्रम में डीएम ने कहा कि पिछले 24 घंटे में जिले में औसत 46.42 मि.मी. बारिश हुई है. वहीं उन्होंने बताया कि जिले के सभी नदियों का जल स्तर अभी सामान्य है. सभी तटबंधों पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है.

बाढ़ और आपदा से बचाव के लिए तैयारियां पूरी
डॉ त्यागराजन ने कहा कि उन्होंने स्वयं कई तटबंधों का निरीक्षण किया है. साथ ही जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों के द्वारा सभी तटबंधों का लगातार निरीक्षण कराया जा रहा है. सभी अंचलों में भी पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही पूरा जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर एलर्ट मोड में है. आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जारी एसओपी के तहत बाढ़ /आपदा से बचाव और राहत कार्य चलाने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई है.

संपूर्ण जिला क्षेत्र में एलर्ट जारी
वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि गुरुवार को वज्रपात से मारे गये लोगों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान कर दी गयी है. उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के भारी बारिश के पूर्वानुमान के आलोक में संपूर्ण जिला क्षेत्र में एलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही वज्रपात की अग्रिम सूचना के लिए सभी लोगों को इन्द्रवज्र एप अपने-अपने मोबाईल में डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details