बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में बाढ़ का कहर, लाखों बेघर, देखिए Etv Bharat की ग्राउंड रिपोर्ट

बिहार की यह त्रासदी ही है कि एक तरफ राज्य का एक हिस्सा सामान्य बारिश को तरस रहा है और सूखे की स्थिति से बारिश की दुआ कर रहा है, वहीं दूसरी ओर नेपाल में हो रही बारिश से यहां के कई जिले बाढ़ से जलमग्न हैं.

By

Published : Jul 29, 2019, 11:32 AM IST

ग्राउंड रिपोर्ट

पटना:बिहार में बाढ़ से फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है. इसकी वजह से 85 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. हालांकि, लगातार दूसरे दिन भी यहां मृतकों की संख्या 127 बनी रही. राज्य के सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिलों में दरभंगा शामिल है, जहां अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

बाढ़ से तबाह हुआ पूरा जिला

जुलाई महीने की शुरुआत में नेपाल के तराई क्षेत्र में मूसलाधार बारिश को बिहार में बाढ़ की वजह बताया जा रहा है. दरभंगा जिले में हायाघाट के पास एक रेलवे पुल के नीचे जल स्तर बढ़ कर खतरे के निशान के ऊपर चला गया. इसके बाद पूर्वी मध्य रेलवे को दरभंगा-समस्तीपुर खंड पर ट्रेनों का परिचालन रोकना पड़ा.

रेलवे ट्रैक पर बढ़ा बाढ़ का खतरा

13 जिलों में बाढ़ की त्रासदी
बिहार के 13 जिलों के लोग बाढ़ की त्रासदी झेल रहे हैं, एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि राज्य के 13 जिले- शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और पश्चिम चंपारण में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है. वहीं कमोबेश शेष जिलों के किसान सामान्य से कम बारिश होने के कारण परेशान हैं.

स्कूल हुआ जलमग्न

बाढ़ का पानी समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर चढ़ा
समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर बाढ़ का पानी आ जाने से इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है. दिल्ली, मुंबई या कोलकाता से लोगों का रेल के जरिये दरभंगा, मधुबनी, जयनगर, झंझारपुर या निर्मली पहुंचना मुश्किल हो गया है.

मुआयना करती NDRF की टीम

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने रविवार को बताया, 'समस्तीपुर रेलमंडल के हायाघाट स्टेशन के पास पुल नंबर 16 पर बाढ़ का पानी आ गया. इस वजह से 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि 12 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है.'

Etv Bharat की ग्राउंड रिपोर्ट

बिहार की कई नदियों में बाढ़
नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण नेपाल से आने वाली नदियां उफान पर हैं. बिहार का शोक कही जाने वाली नदी कोसी के अलावा बागमती, बूढ़ी गंडक, ललबकिया, कमला बलान में लगभग हर साल बाढ़ आती है और भारी जानमाल का नुकसान होता है. वैसे आंकड़ों की बात करें, तो बिहार के 38 जिलों में से सीमांचल क्षेत्र में आने वाले 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details