बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: 15 प्रखंड के 18 लाख लोग हुए बाढ़ से प्रभावित, जिला प्रशासन मुस्तैद

जिले में बाढ़ से प्रभावित 907 गांवों में 517 सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है. इनमें 2 लाख 9 हजार 70 लोगों को सुबह-शाम भोजन कराया जा रहा है. साथ ही जरूरतमंद लोगों के बीच अस्थायी आश्रय बनाने के लिए आवश्यकतानुसार पॉलीथिन शीट्स का वितरण कराया जा रहा है.

By

Published : Aug 3, 2020, 9:11 PM IST

Darbhanga
Darbhanga

दरभंगा:जिले की नदियों में लगातार हो रही वृद्धि के कारण 15 प्रखंड के कुल 199 पंचायत बाढ़ प्रभावित हैं. इनमें 148 पंचायत पूर्णतः और 51 पंचायत अंशतः प्रभावित हैं. प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार अब तक 907 गांव के 18 लाख 61 हजार 960 परिवार प्रभावित हुए हैं. वहीं जिलाधिकारी की निगरानी में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में संबंधित अधिकारियों द्वारा लगातार भ्रमण कर बाढ़ राहत कार्य और बाढ़ निरोधक कार्य कराए जा रहे हैं.

वहीं डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित 907 गांवों में 517 सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है. इनमें 2 लाख 9 हजार 70 लोगों को सुबह-शाम भोजन कराया जा रहा है. साथ ही जरूरतमंद लोगों के बीच अस्थायी आश्रय बनाने के लिए आवश्यकतानुसार पॉलीथिन शीट्स का वितरण कराया जा रहा है. अभी तक 38 हजार 282 पॉलिथीन शीट्स का वितरण करवाया जा चुका है.

एनडीआरएफ की टीम तैनात

सूखा फूड पैकेट का किया गया वितरण
वहीं उन्होंने कहा कि पानी से घिरे गांवों में 9,760 सूखा फूड पैकेट का वितरण करवाया गया है. साथ ही अन्य प्रखंडों के जिला भंडार गृह से आवश्यकता के अनुसार पैकेट मांगने और वितरित करने का निर्देश दिया गया है. वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों के आवागमन के लिए 450 नाव के साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 3 टीमें लगायी गयीं हैं. जो गंभीर बीमार और गर्भवती महिलाओं को गांव से बाहर लाने ले जाने की काम कर रही है.

लोगों को दी जा रही निशुल्क दवा

कैंप लगाकर दी जा रही निःशुल्क दवा
वहीं डीएम ने बताया की बाढ़ प्रभावित गांवों में 61 स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर का संचालन कर निःशुल्क दवा दी जा रही है. पानी को शुद्ध पेयजल बनाने के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के प्रभावित परिवारों के बीच 7,326 हैलोजन टेबलेट वितरित किए गए हैं. वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों में 300 किलोग्राम ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया है. वहीं 5 पशु कैंप में 333 पशुओं का उपचार किया गया है. पशुओं के लिए 350 क्विंटल चारा का वितरण करवाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details