बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अब यूरोप में शोध करेंगे PU के छात्र, ईंडो-यूरोपियन एजुकेशन फाउंडेशन में शामिल होगा विवि

यूरोप युनिवर्सिटी के छात्र भी पटना विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और शोध गतिविधियों में भाग लेंगे. वहीं, पीयू में पहली बार डिफेंस की भी पढ़ाई होने जा रही है.

By

Published : May 2, 2019, 1:35 PM IST

पटना विश्वविद्यालय

पटनाः पटना विश्वविद्यालय के छात्र अब यूरोप जाकर शोध करेंगे. पीयू में बहुत जल्द ईंडो-यूरोपियन एजुकेशन फाउंडेशन की स्थापना होने जा रही है. फाउंडेशन के तहत अब तक 41 यूनिवर्सिटी शामिल हो चुकी हैं, जो एक दूसरे के साथ शैक्षणिक या शोध गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं.

पटना लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल मोहम्मद शरीफ को इसका समन्वयक बनाया गया है. वे फाउंडेशन के कार्यों को देखेंगे और उसकी रूपरेखा तैयार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि फाउंडेशन के तहत अब तक 41 यूनिवर्सिटी शामिल हो चुकी हैं, जो एक दूसरे के साथ शैक्षणिक या शोध गतिविधियों में शामिल होंगी.

41 यूनिवर्सिटीज होंगी शामिल

प्रक्रिया शुरू
आने वाले दिनों में पटना विश्वविद्यालय के छात्र और शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा. इसके लिए विभिन्न विभागों और विषयो में चयन प्रक्रिया चल रही है. वहीं, यूरोप युनिवर्सिटी के छात्र भी पटना विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और शोध गतिविधियों में भाग लेंगे. मोहम्मद शरीफ ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल सेल भी बनाया जा रहा है. जिसका समन्वयक भी उन्हें ही बनाया गया है.

डिफेंस कोर्स भी होंगे शुरू
पटना विश्वविद्यालय में पहली बार डिफेंस की भी पढ़ाई होने जा रही है. इसको लेकर रूपरेखा तय की जा रही है. इसके तहत एसएससी इन डिफेंस स्टडी और मिलिट्री सर्विसेज के कोर्स शुरू करने की योजना है. जल्द ही इसे अकेडमी काउंसिलिंग में रखा जाएगा. इसके लिए जहां-जहां यह कोर्स चल रहे हैं वहां से संपर्क बनाकर इसे पीयू में भी शुरू किया जाएगा. पीयू में इंटरनेशनल डिफेंस मिलिट्री सर्विस एंड ट्रेनिंग इंटरनेशनल रिलेशंस की पढ़ाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details