बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर DM ने अंतर्राज्यीय अधिकारियों के साथ की बैठक, चुनाव की तैयारियों की हुई चर्चा

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही तैयारियां तेज कर दी गई हैं. वहीं, चुनाव को सफल बनाने और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की जा रही है.

By

Published : Sep 29, 2020, 5:56 PM IST

buxar
बक्सर

बक्सर:जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम अमन समीर की अध्यक्षता में जिले के अंतर्राज्जीय सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई. वहीं, मंगलवार की बैठक बलिया जिले के अधिकारियों के साथ की गई. इसके पहले गाजीपुर के अधिकारियों के साथ और कैमूर जिले में कुछ दिन पहले बैठक की जा चुकी है. बैठक में सबसे पहले बलिया से आने वाले एडीएम बलिया और एएसपी का स्वागत किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलित करके की गई.

सघन चेकिंग अभियान का निर्देश
डीएम ने सीमावर्ती बक्सर जिला के सभी प्रखण्डों के थाना प्रभारियों से चुनाव से पहले आने वाली सीमा पार से समस्याओं के बारे में बताने को कहा. बैठक में उपस्थित सभी थाना प्रभारियों ने बारी-बारी से अपनी-अपनी समस्याओं के बारे में बताया. अभिसूचना तंत्र को सक्रिय करते हुये सीमावर्ती राज्य के गांव के चौकीदार और अन्य स्रोत्रों से चुनाव को प्रभावित करने वाले शराब तस्करों, शस्त्रों के तस्करों और चुनाव में रुकावट डालने वाले संदिग्ध आपराधियों के संबंध में जानकारी लेकर प्रभावी कार्रवाई करने को कहा गया. साथ ही बार्डर पर सघन पेट्रोलिंग और चेकिंग अभियान चलाने पर सहमति व्यक्त की गई. शराब तस्करी और शस्त्र तस्करी पर रोक लगाने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की गई. नदियों में मोटरबोटों के जरिए भी पेट्रोलिंग करने को कहा गया.

सीमावर्ती शराब की दुकानों पर नजर
बलिया के सीमावर्ती शराब की दुकानों पर होने वाले बिक्री पर नजर रखने और उससे संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने पर सहमति दर्ज की गई. सीमावर्ती जिलों में फर्जी नाम से सिम बेचने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही गई. सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की गई. डीएम ने कहा कि धुड़सवार पुलिस का उपयोग दियारा क्षेत्र में सघन गश्ती के लिए किया जाएगा. पुलिस अधीक्षक बक्सर नीरज कुमार सिंह ने सभी थाना प्रभारी को घाट के अगल-बगल माइक्रो प्लानिंग कर सकारात्मक कार्रवाई करने को कहा है. चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव दिया गया. बलिया के अधिकारियों ने सभी संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया. एडीएम बलिया ने शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पादित करवाने के लिए सभी कारगर उपाय किए जाने का आश्वासन दिया.

इनकी रही मौजूदगी
एएसपी बलिया ने कहा कि नदी मार्ग पर चौबीसों घंटे की गश्ती बलिया पुलिस करेगी. चुनाव से पहले तय समय सीमा में नावों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा. सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी. बैठक में पुलिस अधीक्षक बक्सर, उप विकास आयुक्त बक्सर, अपर समाहर्ता बक्सर, जिला लोक शिकायत निवारण बक्सर, चारो विधान सभा के निर्वाची अधिकारी, अनुमण्डल पुलिस अधिकारी, डुमरांव, बलिया पुलिस अधिकारी और सीमावर्ती जिलों के प्रखण्ड विकास अधिकारी, अंचलाधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details