बिहार

bihar

भोजपुर में गंगा कटाव का जायजा लेने पहुंचे अभियंता, तेजस्वी यादव ने दिया था निर्देश

By

Published : Oct 14, 2022, 12:19 PM IST

भोजपुर में गंगा नदी से हो रहे कटाव को रोकने के लिए स्थिति का जायजा लेने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल बक्सर केअभियंता कटाव स्थल (Engineer Inspected Ganga Erosion in Bhojpur) पर पहुंचे थे. उनके साथ शाहपुर विधायक राहुल तिवारी भी मौजूद थे. राहुल तिवारी ने भी उपमुख्यमंत्री के समक्ष इस मुद्दे को उठाया था. इसके बाद तेजस्वी ने जल्द कार्रवाई का निर्देश दिया था. इसी बाबत अभियंता कटाव स्थल पर पहुंचे. पढ़ें पूरी खबर..

भोजपुर में गंगा कटाव का इंजीनियर ने किया निरीक्षण
भोजपुर में गंगा कटाव का इंजीनियर ने किया निरीक्षण

भोजपुर: बिहार के भोजपुर में लोग गंगा नदी के कटावसे (Erosion in Bhojpur ) सहमे हुए हैं. कटाव पर रोक के लिए लोगों ने शाहपुर के विधायक राहुल तिवारी से शिकायत की थी. राहुल तिवारी ने कटाव के मुद्दे को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की समीक्षात्मक बैठक में रखा था. इस पर तेजस्वी यादव ने गंगा कटाव की रोकथाम के लिए कार्रवाई का निर्देश (Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav instructions ) दिया था. इसी निर्देश के बाबत गंगा के भीषण कटाव का जायजा लेने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल बक्सर के अभियंता विधायक राहुल तिवारी के साथ शाहपुर विधानसभा के जवानिया गांव के पास कटाव स्थल पर पहुंचे.

ये भी पढ़ेंः भोजपुर में गंगा का कटाव जारी, ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

कटाव से परेशान हैं लोगः शाहपुर विधानसभा के जवानिया गांव के समीप गंगा नदी में हो रहे कटाव का जायजा लेने स्थानीय विधायक राहुल तिवारी लोगों के साथ तट पर पहुंचे. इस दौरान बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल बक्सर के अभियंता भी उनके साथ थे. विधायक ने ग्रामीणों की शिकायत पर बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंताओं को बताया गया कि तुरंत रोकथाम के लिए उपाय करें. कटाव के कारण ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. पिछले 2 महीने के अंदर 100 मीटर से ज्यादा भूखंड गंगा नदी के कटाव के कारण जलमग्न हो चुकी है. अभी भी लगातार कटाव जारी है. यदि रोकथाम के लिए उपाय नहीं किए गए इसका बुरा असर पड़ेगा और गांव का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा.

जल्द शुरू होगा कटावरोधी कार्यःजिला के प्रभारी एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के समीक्षात्मक बैठक के दौरान विधायक द्वारा गंगा नदी में हो रहे कटाव की रोकथाम का मुद्दा उठाया गया था. जिसके बाद उपमुख्यमंत्री और डीएम भोजपुर राजकुमार द्वारा बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल को निर्देश दिया गया था कि जल्द कोई करवाई करें,और बाढ़ के कटाव से क्षेत्र को बचाएं.कटावस्थल पर विधायक राहुल तिवारी ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा उनको सूचना मिली थी कि जमनिया गांव में भीषण कटाव हो रहा है. यह मुद्दा उप मुख्यमंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री तेजस्वी यादव के पास एक समीक्षा बैठक में उठाया था. मुझे अश्वासन मिला था कि सरकार जल्द ही इस पर कोई ठोस पहल करेगी.अब अभियंताओं के द्वारा कटाव अस्थल का निरीक्षण कर लिया गया है. बहुत जल्द जरूरी कदम उठा कर यंहा कटाव निरोधी कार्य किया जाएगा.

"ग्रामीणों से मुझे सूचना मिली थी कि जमनिया गांव में भीषण कटाव हो रहा है. यह मुद्दा उप मुख्यमंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री तेजस्वी यादव के पास एक समीक्षा बैठक में उठाया था. मुझे अश्वासन मिला था कि सरकार जल्द ही इस पर कोई ठोस पहल करेगी.अब अभियंताओं के द्वारा कटाव अस्थल का निरीक्षण कर लिया गया है. बहुत जल्द जरूरी कदम उठा कर यंहा कटाव निरोधी कार्य किया जाएगा"- राहुल तिवारी, विधायक शाहपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details