बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोड्डा से चलकर भागलपुर पहुंची 'हमसफर एक्सप्रेस', स्टेशन पर हुआ जोरदार स्वागत

गोड्डा से दिल्ली के बीच शुरू हुई नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन भागलपुर पहुंची तो उसका जोरदार स्वागत हुआ. यह ट्रेन भागलपुर होते हुए दिल्ली जाएगी. इसका परिचालन साप्ताहिक होगा.

By

Published : Apr 9, 2021, 9:14 AM IST

bhagalpur
'हमसफर एक्सप्रेस'

भागलपुर: जिले के लोगों के लिए गुरुवार 8 अप्रैल का दिन ऐतिहासिक रहा. इस दिन जिले के लोगों को अब दिल्ली जाने के लिए इस रुट पर एक नई ट्रेन मिली है. झारखंड के गोड्डा से शुरू की गई नई 'हमसफर एक्सप्रेस'भागलपुर होते हुए दिल्ली के आनंद बिहार टर्मिनलतक जाएगी. गुरुवार को ये ट्रेन भागलपुर पहुंची. गुरुवार को ही इस ट्रेन को रेल मंत्री पीयूष गोयलने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

इसे भी पढ़े:हमसफर एक्सप्रेस का रैक पहुंचा भागलपुर, 8 अप्रैल को गोड्डा से चलेगी

मिठाई खिलाकर किया गया स्वागत
इस नई ट्रेन के शुरू होने को लेकर जिलेवासियों के बीच काफी उत्साह देखने को मिला. जब ट्रेन स्टेशन पर पहुंची तो लोगों न और स्टेशन पर मौजूद अधिकारियों ने फूलों की बारिश कर इसका स्वागत किया. हमसफर एक्सप्रेस भागलपुर के प्लेटफार्म नंबर चार पहुंची. ट्रेन के पहुंचने के बाद ड्राइवर और गार्ड को मिठाई खिलाकर बधाई दी गई. भागलपुर पहुंची ट्रेन दुल्हन की तरह सजी हुई थी.

'हमसफर एक्सप्रेस' में बैठे यात्री

बता दें कि झारखंड से दिल्ली के बीच चलनेवाली ये ट्रेन साप्ताहिक होगी. इस ट्रेन के टिकट को लेकर बुकिंग भी शुरू हो गई है. इस ट्रेन के शुरू होने के बाद भागलपुर के लोगों को काफी सुविधा होगी. दरअसल, आजादी के बाद से लेकर अबतक गोड्डा के लोग ट्रेन पकड़ने के लिए बस से भागलपुर या जसीडीह जाते थे, वहीं महागामा के लोगों को कहलगांव या फिर पीरपैंती जाना पड़ता था. इसके कारण भागलपुर से होकर चलनेवाली ट्रेनों में ज्यादातर समय सीट उपलब्ध नहीं रहती थी.

'हमसफर एक्सप्रेस'

यात्री दिखे खुश
गोड्डा से चंडीगढ़ जाने के लिए हमसफर एक्सप्रेस में बैठे दिलीप कुमार यादव बताते हैं कि उम्मीद थी कि ट्रेन चलेगी, चुनाव के समय हमेशा ट्रेन चलाए जाने की बात होती थी. आज ट्रेन गोड्डा से चली है तो ऐसा लग रहा है सपना सच हो गया है. वहीं यात्री कल्पना कुमारी ने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस गोड्डा से चली है और वे पहले दिन ही सफर कर रही हैं. वो इस पल को अपने परिवार के साथ काफी एंजॉय कर रही हैं. वहीं हसडीहा के रहने वाले एक और यात्री तेश कुमार दास ने बताया कि 2 साल बाद ट्रेन में सफर कर रहे हैं. वे बताते हैं कि वे गया में व्यपारी का काम करते हैं. हमेशा भागलपुर आकर ट्रेन पकड़ना पड़ता है, लेकिन आज हंसडीहा से सीधे गाया के लिए ट्रेन से जा रहे हैं.

भागलपुर में जोड़ा जाएगा इलेक्ट्रिक इंजन
बता दें कि 19 अप्रैल सोमवार से गोड्डा और 20 अप्रैल मंगलवार से नई दिल्ली, दोनों ओर से इस नई हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन नियमित हो जाएगा. यह ट्रेन गोंडा से नई दिल्ली की दूरी 24 घंटा में तय करेगी. इस रूट पर ये ट्रेन 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार चलेगी. हमसफर एक्सप्रेस गोड्डा से डीजल इंजन के जरिए भागलपुर पहुंचेगी. इसके बाद भागलपुर जंक्शन से इसमें इलेक्ट्रिक इंजन जोड़ा जाएगा. यह ट्रेन गोड्डा से चलने के बाद पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, मंदारहिल और बाराहाट स्टेशन पर रुकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details