बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाबा अजगैबीनाथ में बोल बम की गूंज, अलग-अलग प्रांतों से पहुंचे भक्त

उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित सुल्तानगंज के बाबा अजगैबीनाथ धाम, उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ धाम के बाद देश का दूसरा बड़ा शिव धाम है. सोमवारी पर अजगैबीनाथ मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. वहीं, मंदिर में शिव भक्तों के द्वारा जलाभिषेक करने के साथ बोल-बम के नारे से महौल भक्तिमय हो गया है.

By

Published : Jul 22, 2019, 9:32 AM IST

जालभिषेक के लिए मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

भागलपुर: सावन की पहली सोमवारी पर सुल्तानगंज स्थित उत्तरवाहिनी गंगा तट के अजगैबीनाथ मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. यहां राज्य के साथ-साथ देश के अलग-अलग प्रांतों से भक्त पूजा के लिए आ रहे हैं. लाखों की संख्या में शिव भक्त बाबा के मंदिर में जलाभिषेक कर रहे हैं. कई कांवरियां यहां जलाभिषेक करने के बाद बैद्यनाथ धाम के लिए प्रस्थान कर गए हैं. वहीं, बाबा अजगैबीनाथ के मंदिर में शिव भक्तों के द्वारा जलाभिषेक करने के साथ बोल-बम के नारे से महौल भक्तिमय हो गया है.

जालभिषेक के लिए मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

भक्तों की लगी है लंबी कतार

सावन के समय में बाबा अजगैबीनाथ के मंदिर में शिव भक्तों की काफी भीड़ लगी रहती है. वहीं, इस बार मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है. मंदिर में जल चढ़ाने आये भक्तों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए समुचित व्यवस्था की गई है. सोमवारी होने के कारण मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ है. लोगों को जलाभिषेक करने के लिए लंबी कतार में इंतजार करना पड़ रहा है.

जलाभिषेक करने के लिए कतार में खड़े भक्तगण

कांवड़ यात्रा में पहले कांवड़िया यहां चढ़ाते हैं जल

उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित सुल्तानगंज के बाबा अजगैबीनाथ धाम, उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ धाम के बाद देश का दूसरा बड़ा शिव धाम है. बाबा अजगैबीनाथ मंदिर के गर्भ गृह में 3 शिवलिंग बद्रीनाथ, केदारनाथ और अजगैबीनाथ स्थापित हैं. ऐसी मान्यता है कि कावर यात्रा प्रारंभ करने से पहले कांवरिया बाबा अजगैबीनाथ मंदिर में जलाभिषेक करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details