बिहार

bihar

By

Published : Apr 4, 2023, 7:32 AM IST

ETV Bharat / state

Bhagalpur News: बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा पोषण पखवारा दिवस मनाया गया

बिहार के भागलपुर में पोषण पखवाड़ा दिवस (Poshan Pakhwada Diwas in Bhagalpur) मनाया गया. बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने महिलाओं के साथ मिलकर इसके लिए कई तरीके से लोगों के बीच जागरूकता फैलाई. आगे पढ़ें पूरी खबर...

भागलपुर में पोषण पखवाड़ा दिवस
भागलपुर में पोषण पखवाड़ा दिवस

भागलपुर:बिहार केभागलपुर के सुलतानगंज प्रखण्ड मुख्यालय के बाल विकास पदाधिकारी के कार्यालय प्रांगण में पोषण पखवाड़ा समारोह (Poshan Pakhwada Diwas) मनाया गया. इस कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन अंचल सीओ रवि कुमार, सीडीपीओ पुष्पा कुमारी, रेफरल अस्पताल प्रभारी कुंदन भाई पटेल, रेफरल प्रबंधक शैलेंद्र कुमार, के द्वारा संयुक्त रुप से फिता काट कर किया गया. इस कार्यक्रम में शिशु के पोषण के लिए जागरुकता रैली, रंगोली, लोक गीत के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिये सभी प्रवेक्षिका एंव सेविका को प्रशिक्षण दिया गया.

पढ़ें-Patna News : पोषण पखवाड़े पर गोद भराई और अन्नप्राशन कार्यक्रम, कुपोषण दूर भगाने पर जोर

जागरुकता रैली का आयोजन:इस दौरान सीडीपीओ पुष्पा कुमारी ने बताया कि आज पोषण पखवाड़ा दिवस समारोह मनाया जा रहा है. शिशु को स्वस्थ रखने के लिए सभी प्रवेक्षिका एंव सेविका को प्रशिक्षण देते हुए जागरुकता रैली निकाली गई है. इस दौरान प्रवेक्षिका अर्पणा भारती, अर्चना भारती, सोनी कुमारी, कंचन कुमारी, देवमणि कुमारी, अभिलाषा कुमारी, सेविका सुधा देवी, सुनीता देवी, रिंकू भारती, कंचन कुमारी सहित अन्य पर्यवेक्षिका एवं सेविका मौजूद रहे.

"आज पोषण पखवाड़ा दिवस समारोह मनाया जा रहा है. शिशु को स्वस्थ रखने के लिए सभी प्रवेक्षिका एंव सेविका को प्रशिक्षण देते हुए जागरुकता रैली निकाली गई है."- पुष्पा कुमारी, सीडीपीओ

कुपोषण में कहां है बिहार:देश में गंभीर कुपोषण के हिसाब से राज्यों को स्थान दिया गया है. इस लिस्ट में बिहार 7वें स्थान पर आता है. बताया जाता है कि यहां के 8.8 % बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं. बता दें कि इस लिस्ट में टॉप पर महाराष्ट्र का नाम है. बच्चों में दुबलेपन को देखा जाए तो बिहार तीसरे नंबर पर है. राज्य के 22.9% बच्चों को दुबलेपन की शिकायत है. इसे दूर करने के लिए बच्चों को शुरूआत से पौष्टिक आहार खिलाना चाहिए. जिसमें हरी सब्जियां, दाल, दूध ये सभी शामिल हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details