बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वामदलों ने कन्हैया कुमार के लिए भरा दम, तो बेगूसराय में BJP के कई नामों पर चर्चा हुई गर्म

बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर पूरे देश की निगाहें जमी हैं. दिवंगत बीजेपी सांसद भोला सिंह के बाद इस सीट पर कन्हैया कुमार की प्रबल दावेदारी मानी जा रही है. इसको लेकर बीजेपी में चिंता की लकीरें बनना लाजमी है.

By

Published : Mar 13, 2019, 6:47 PM IST

Updated : Mar 13, 2019, 8:42 PM IST

कन्हैया कुमार

बेगूसराय:लोकसभा सीट पर वामदलों ने जेनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा कर दी है. इसके बाद यहां की सियासत गर्म हो गयी है. कन्हैया के सामने किसे खड़ा किया जाए, इस पर एनडीए गठबंधन में माथापच्ची तेज हो गई है.

दिवंगत बीजेपी सांसद भोला सिंह की मृत्यु के बाद बेगूसराय संसदीय सीट पर वामदलों ने कन्हैया कुमार को सांसद बनाने का बिगुल फूंक दिया है. वहीं, एनडीए में कन्हैया को टक्कर देने के लिए प्रत्याशियों के चयन को लेकर भी उठा पटक मची हुई है और हर रोज नए नाम हवा में तैर रहे हैं.

जानकारी देते विभिन्न दलों के नेता और कार्यकर्ता

इन नामों पर चर्चा तेज
एनडीए गठबंधन से गिरिराज सिंह, विधान पार्षद रजनीश कुमार और राकेश सिन्हा के नाम पर चर्चा तेज है. दरअसल, महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर अभी तक खुलासा नहीं हुआ है. वहीं, वामदलों ने प्रेशर की इस घड़ी में कन्हैया कुमार को प्रत्याशी बनाने का निर्णय ले लिया है.

महागठबंधन को नामंजूरजाति फैक्टर प्रबल
वहीं, कन्हैया कुमार के नाम को लेकर तैयारियां तेज हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि भूमिहार जाति के कारण कन्हैया कुमार को इस जाति का समर्थन मिल सकता है. वहीं, बीजेपी के कार्यकर्ता अभिरंजन कुमार को प्रत्याशी बनाए जाने की बात को नजरअंदाज कर रहे हैं. उनका भी मानना है कि बेगूसराय में जातीय समीकरण ज्यादा मायने रखता है.

ऐसा माना जा रहा है कि महागठबंधन के साथी राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस कन्हैया कुमार का यहां से प्रत्याशी बनाए जाने का समर्थन नहीं कर रहे हैं. गौरतलब हो कि बेगूसराय जिले को वाम दलों की सांगठनिक क्षमता के अनुसार मिनी मास्को की संज्ञा दी गई है और इस लाल जमीन पर संघर्ष कर वाम दल के कई चेहरे सत्ता के शीर्ष तक पहुंच चुके हैं.

कन्हैया की राजनीतिक पारी
वहीं, इसी लाल जमीन पर कन्हैया कुमार भी अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को सींचने में लगे हैं. जब से वाम दलों ने कन्हैया के नाम की घोषणा की है, तब से जिला मुख्यालय स्थित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यालय में गतिविधियां तेज हो गई हैं. रात-दिन कार्यकर्ता बूथ लेवल पर अपने संगठन को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं.

क्या कहते हैं भकपा नेता
इस बाबत भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बड़े नेता सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह बताते हैं कि कन्हैया कुमार को प्रत्याशी बनाकर वामदल ने कोई गलती नहीं की है. पूरा महागठबंधन एक साथ होकर कन्हैया को चुनाव जिताने में सहयोग करेगा.

Last Updated : Mar 13, 2019, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details