बिहार

bihar

बांका : तुर्की गांव के ग्रामीणों ने प्राथमिक विद्यालय को मध्य विद्यालय गौरीपुर स्थानांतरित करने का किया विरोध

By

Published : Aug 27, 2019, 11:55 AM IST

सरकार के आदेश के अनुसार कोई भी विद्यालय बिना भवन के नहीं चल सकता. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को मध्य विद्यालय गौरीपुर में स्थानांतरित कराए जाने का आदेश मिला. लेकिन गांव के लोगों का कहना है कि विद्यालय तुर्की गांव में ही रहे.

विद्यालय के समायोजन का विरोध

बांका: जिले के चांदन प्रखंड के गौरीपुर पंचायत के तुर्की गांव में ग्रामीणों ने नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को मध्य विद्यालय गौरीपुर में स्थानांतरित करने का विरोध किया. ग्रामीणों ने विद्यालय को तुर्की गांव में ही चलाने का अनुरोध किया. तुर्की गांव के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को एक साल पहले भवन निर्माण के लिए जमीन मिल चुकी है. लेकिन भवन निर्माण की राशि नहीं मिलने के कारण किसी दूसरे विद्यालय में शिफ्ट होना था. यह सूचना जैसी ही गांव के लोगों को मिली, उन्होंने इसका विरोध कर दिया.

विद्यालय के समायोजन का विरोध


प्रभारी प्रधानाध्यापक ने वरीय अधिकारी को दी सूचना
प्रभारी प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत प्रिंस प्रकाश वर्णवाल ने बताया कि विद्यालय का संचालन पांच सालों से ट्राइसम भवन में किया जा रहा है. लेकिन सरकार के आदेश के अनुसार कोई भी विद्यालय बिना भवन के नहीं चल सकता. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को मध्य विद्यालय गौरीपुर में स्थानांतरित कराए जाने का आदेश मिला. लेकिन गांव के लोगों का कहना है कि विद्यालय तुर्की गांव में ही रहे. उन्होंने कहा कि घटना की सूचना वरीय पदाधिकारियों को दे दिया गया है.

विद्यालय के समायोजन का विरोध


क्या कहते हैं ग्रामीण
गांव के लोगों ने बताया कि बच्चों को बिना मध्यान भोजन के 5 साल से ट्राइसम भवन में पढ़ाई के लिए भेज रहे हैं. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय के दोनों शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हैं. दूसरा विद्यालय घर से 2 किलोमीटर दूर है. 2 किलोमीटर दूर बच्चे कैसे पढ़ने जाएंगे. गांव के लोगों ने कहा कि बच्चों को दूर भेजने पर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. उन्होंने कहा कि विद्यालय तुर्की गांव में ही रहना चाहिए.

विद्यालय के समायोजन का विरोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details