बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: उद्यान विभाग की टीम ने ड्रिप इरिगेशन और ग्रीन हाउस का किया निरीक्षण

बांका पहुंचे उद्यान विभाग की टीम ने ड्रिप इरिगेशन और ग्रीन हाउस का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने बताया कि ग्रीन हाउस में 90 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है.

By

Published : Oct 16, 2020, 9:16 PM IST

banka
बांका

बांका (कटोरिया):उद्यान विभाग की टीम ने शुक्रवार को कटोरिया प्रखंड के मुक्ति निकेतन पहुंचकर ड्रिप इरिगेशन और ग्रीन हाउस का निरीक्षण किया. यहां ड्रिप इरिगेशन से लगभग डेढ़ एकड़ भूमि में अमरूद, पपीता और केला आदि की खेती की जा रही है. लगभग एक माह पहले ही 25 लाख रुपये की लागत से दो हजार स्क्वायर फीट में ग्रीन हाउस का निर्माण हुआ है.

तीन सदस्यीय टीम ने किया निरीक्षण
उद्यान विभाग की टीम में मगध प्रमंडल गया के उपनिदेशक उद्यान राकेश कुमार, बिहार उद्यान निदेशालय के सहायक निदेशक प्रशांत कुमार और कटोरिया प्रखंड उद्यान पदाधिकारी विनोद कुमार सिंह शामिल थे. मुक्ति निकेतन के सचिव चिरंजीव कुमार सिंह ने बताया कि ड्रिप इरिगेशन सिंचाई की एक विशेष विधि है. जिसमें पानी और खाद की बचत होती है. इस विधि में पानी को पौधों की जड़ों पर बूंद-बूंद करके टपकाया जाता है. इसे टपक सिंचाई या बूंद-बूंद सिंचाई भी कहा जाता है.

ग्रीन हाउस में 90 प्रतिशत की सब्सिडी
उद्यान विभाग ने ग्रीन हाउस के निर्माण पर 90 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है. शेष 10 प्रतिशत किसान को देना होता है. ग्रीन हाउस पॉलीथिन या कांच से बना हुआ अर्धचंद्राकार या झोपड़ी नुमा संरचना होती है, जिसके अंदर नियंत्रित वातावरण में पौधों को उगाया जाता है. उत्पादन को प्रभावित करने वाले कारक जैसे सूर्य का प्रकाश, तापमान, आद्रता भी विभिन्न कारकों पर नियंत्रण होता है. मुक्ति निकेतन में बने ग्रीन हाउस में शिमला मिर्च, टमाटर और गोभी आदि के पौधे उगाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details