बिहार

bihar

शुक्रवार को बांका के भदरिया आएंगे CM नीतीश, चांदन नदी में मिले प्राचीन अवशेष का करेंगे अवलोकन

By

Published : Dec 10, 2020, 9:40 PM IST

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार 11 दिसंबर को बांका आएंगे. वे भदरिया में पुरातात्विक धरोहरों के अवशेषों का अवलोकन करेंगे. इसकी तैयारी की जा रही है. वहीं आज जिला प्रशासन के अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया. गांव में सीएम के आने से उत्‍साह है.

December
चांदन नदी

बांका:सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार यानी 11 दिसंबर को बांका जिले के अमरपुर प्रखंड के भदरिया गांव आ रहे हैं. वे वहां खुदाई में निकले पुरातात्विक धरोहरों के अवशेषों का अवलोकन करेंगे. बीते दिनों बिहार पुरातात्विक विभाग की टीम ने कई चरणों में उसकी खुदाई और अवलोकन कर कुषाण कालीन होने की घोषणा की थी. सीएम के आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोरों पर है.

भदरिया गांव में बौद्ध ग्रंथों की है चर्चा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भदरिया आने को लेकर स्थानीय लोगों में हर्ष का माहौल है. भदरिया गांव निवासी आलोक प्रेमी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को आ रहे हैं. जहां प्राचीन अवशेष को देखेंगे. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर लोग काफी खुश है और लोगों को उम्मीद है कि भदरिया गांव को मुख्यमंत्री कुछ न कुछ सौगात जरूर देकर जाएंगे.

प्रशासन ने जायजा लिया

ये भी पढ़ें:झारखंड हाई कोर्ट में 11 दिसंबर को होगी लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर सुनवाई

वहीं, स्थानीय शंभू दुबे ने बताया कि भदरिया गांव के प्राचीनता का अंदाजा बौद्ध ग्रंथों से लगाया जाता है. साथ ही कई इतिहासकारों ने भी भदरिया का जिक्र किया है. भदरिया गांव गौतम बुध से जुड़ा हुआ है. इसी गांव की विशाखा गौतम बुध की प्रथम शिष्या थी. खुदाई के दौरान प्राचीन अवशेष का जो ईंट मिला है उस पर ब्राह्मी लिपि में लिखा गया है, जो सिंधु घाटी सभ्यता का प्रतीक है.

देखें वीडियो
मुख्यमंत्री के आगमन से क्षेत्र का होगा विकासबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को भदरिया गांव आ रहे हैं. इस स्थल की खुदाई करवाई जाए और पुरातत्व अवशेष मिले तो अमरपुर ही नहीं पूरे बिहार के लिए गौरव की बात होगी. यह क्षेत्र पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित होगा. लोगों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के आगमन से इस क्षेत्र का विकास होगा. अगर पुरातात्विक धरोहर खुदाई के दौरान निकलता है तो लोग खुशहाल होंगे और रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details