बिहार

bihar

अररिया: आत्मनिर्भर बनाने के लिए जीविका दीदियों को दी गई मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग

By

Published : Oct 1, 2020, 6:15 PM IST

आत्मनिर्भर बिहार बनाने के लिए सरकार की ओर से लगातार कोशिशें जारी हैं. इस क्रम में अररिया में जीविका दीदियों को मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग दी गई.

araria
araria

अररिया(पलासी): जिले में मशरूम उत्पादन कर जीविका दीदियों को आत्मनिर्भर बनाने की कवायद शुरू की गई थी. बुधवार को इसका समापन हो गया. कार्यक्रम में जीविका दीदियों को मशरूम उत्पादन कर आत्मनिर्भर बनने की ट्रेनिंग दी गई. यह प्रशिक्षण आरसेटी के माध्यम से दिया गया.

दरअसल, डेहटी उत्तर पंचायत के मालद्वार गांव में जीविका दीदियों के लिए एक ट्रेनिंग कैंप लगाया गया था. इस दस दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण में उन्हें आत्मनिर्भर बनने के गुर सिखाए गए. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन बुधवार को हो गया. इसमें आरसेटी के प्रशिक्षक रघुनंदन प्रसाद सिंह ने दीदीयों को मशरूम के उत्पादन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी.

विकसित किया जाना है कलस्टर
जानकारी के अनुसार अररिया जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में पलासी प्रखंड में मशरूम उत्पादन का क्लस्टर विकसित किया जाना है. इसी को लेकर डेहटी उत्तर और पीपरा बिजवार पंचायत में मशरूम उत्पादक समुह का गठन किया गया है. अब तक लगभग 140 जीविका दीदियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है. मौके पर जिला परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश मंडल, आरसेटी के तौकीर आलम, सामुदायिक समन्वयक नंदकिशोर मंडल, बुक कीपर सोनी कुमारी और जीविका दीदियां उपस्थित रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details