बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अररिया: ऑब्जर्वर ने प्रत्याशियों के साथ की बैठक, चुनाव को लेकर दी जानकारी

अररिया में ऑब्जर्वर और डीएम ने प्रत्याशियों के साथ बैठक की. डीएम ने कहा कि एमसीएमसी कोषांग के माध्यम से सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है.

By

Published : Oct 25, 2020, 7:54 PM IST

araria
प्रत्याशियों के साथ बैठक

अररिया:शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम प्रशान्त कुमार ने बैठक की. सीएच की अध्यक्षता में बिहार विधानसभा में चुनाव लड़ रहे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल, स्वतंत्र प्रत्याशी और संबंधित चुनाव अभिकर्ता और संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के साथ बैठक का आयोजन समाहरणालय सभा भवन में की गई.

अचार संहिता का अनुपालन
बैठक में निर्वाचन आयोग के प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्षक जोकिहाट, सिकटी, सामान्य प्रेक्षक रानीगंज अररिया, सामान्य प्रेक्षक नरपतगंज, फारबिसगंज, पुलिस प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक मौजूद रहे. बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी के चुनाव लड़ रहे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी और स्वतंत्र प्रत्याशियों को चुनाव आदर्श आचार संहिता के अनुपालन से संबंधित मार्ग निर्देशिका हस्तांगत कराया गया.

शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव
बैठक में बताया गया कि चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने में आप सभी की जिम्मेवारी महत्वपूर्ण है. अपने चुनाव अभिकर्ता से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को भी आदर्श आचार संहिता की जानकारी से अवगत कराएं.

व्यय नियंत्रण कोषांग में सत्यापन
चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश का अनुपालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराएं. ऐसा नहीं करने पर उनके विरूद्ध विधि सम्वत् कार्रवाई की जायेगी. चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को नियमानुसार खर्च की राशि की सत्यापन तीन बार व्यय और व्यय नियंत्रण कोषांग में सत्यापन कराना आवश्यक होगा. उम्मीदवारों को चुनाव से संबंधित खाता के माध्यम से राशि को व्यय करना होगा.

मीडिया में प्रकाशित कराना अनिवार्य
जिन उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास है. उससे संबंधित नियमानुसार प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित कराना अनिवार्य होगा. कोविड-19 के गाइडलाईन का शत-प्रतिशत अनुपालन करना होगा.

राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण
जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम ने चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवार और चुनाव अभिकर्ता को बताया गया कि एमसीएमसी कोषांग के जरिए इलेक्ट्राॅनिक्स चैनलों सोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, टि्वटर और केबल चैनल्स पर प्रसारित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण एमसीएमसी को कोषांग से करवाना आवश्यक होगा.

सोशल मीडिया पर नजर
डीएम ने कहा कि एमसीएमसी कोषांग के माध्यम से सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. साथ ही पेड न्यूज का अनुश्रवण भी किया जा रहा है. इसके लिए एमसीएमसी कोषांग में अलग से टीवी और कंप्यूटर की सुविधा दी गई है. ताकि सोशल मीडिया पर नजर रखी जा सके. उन्होने कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष निर्वाचन में मीडिया का अहम रोल है.

अफवाह फैलाने पर कार्रवाई
विशेष तौर पर मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों में मीडिया की सहभागिता प्रशंसनीय रही है. डीएम ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले तत्वों और माहौल बिगाड़ने वाले तत्वों को बक्शा नहीं जाएगा. उनके विरूद्ध विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी. सी विजिल ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का फोटोग्राफ, ऑडियो और वीडियो के माध्यम से अवगत करा सकते हैं.

जिला प्रशासन करेगी समाधान
जिसका समाधान 100 मिनट के अंदर जिला प्रशासन की ओर से किया जाता है. इलेक्ट्राॅनिक चैनलों, सोशल मीडिया और केबल चैनल्स पर राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण कराना आवश्यक तो है ही. साथ ही वाॅइस मैसेज, बल्क एससमएस और ऑडियो-वीडियो विजुवल पर प्रसारित सामग्री का भी पूर्ण प्रमाणीकरण एमसीएमसी कोषांग से ही होगा. डीएम ने कहा कि निर्वाचन के दौरान वाट्सएप्प ग्रुप, फेसबुक पेज, यूटयूब चैनल, पोर्टल सबों पर नजर रखी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details