बिहार

bihar

ETV Bharat / city

सुरक्षित रहें: मौसम विभाग ने 7 जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट, वज्रपात के साथ होगी भारी बारिश

मिथिलांचल के लोगों को अगले 24 घंटे संभलकर रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने यहां के 7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पढ़ें रिपोर्ट...

By

Published : Jul 17, 2021, 8:29 AM IST

Updated : Jul 17, 2021, 12:24 PM IST

weather
weather

पटना :बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है. राज्य में आने वाले अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश और आकाशीय बिजली (Rain With Lightning) की संभावना है. मौसम विभाग ने बिहार के सात जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शेष बचे जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें- मौसम विभाग ने 19 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट, वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के अधिकांश भागों में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है. वहीं कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, भारी बारिश एवं अकाशी बिजली गिरने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान बिहार के उत्तर और दक्षिण भागों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई. राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस बक्सर और औरंगाबाद में दर्ज किया गया. बिहार के तैयबपुर में 6 सेंटीमीटर, ठाकुरगंज में 3 सेंटीमीटर, गलगलिया में 2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि 21 जुलाई के आसपास बंगाल के उत्तर पश्चिमी खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिससे बिहार में भी मौसम में परिवर्तन की संभावनाएं बन रही हैं. अगले 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- सावधान रहें.. बारिश के साथ वज्रपात की है चेतावनी

येलो अलर्ट (Yellow Alert) : भारी बारिश, तूफान, बाढ़ या ऐसी प्राकृतिक आपदा से पहले लोगों को सचेत करने के लिए मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी करता है. इस चेतावनी का मतलब है कि 7.5 से 15 मिमी की भारी बारिश होने की संभावना है. अलर्ट जारी होने के कुछ घंटों तक बारिश जारी रहने की संभावना रहती है. बाढ़ आने की आशंका भी रहती है.

ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) : चक्रवात के कारण मौसम के बहुत अधिक खराब होने की आशंका होती है जो कि सड़क और वायु परिवहन को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ जान और माल की क्षति भी कर सकता है. ऐसे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है, येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जाती है.

Last Updated : Jul 17, 2021, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details