बिहार

bihar

जीविका दीदीयों ने संभाली कमान, कोरोना को मात देने के लिए तैयार कर रहीं मास्क

By

Published : Mar 27, 2020, 6:33 PM IST

पटना के बिहटा प्रखण्ड में मास्क की कालाबाजारी की खबरों के बाद जीविका दीदीयों ने मास्क के निर्माण का कार्य शुरू किया है. इससे बाजारों में हो रही कमी की पूर्ति की जाएगी.

जीविका दीदीयों ने शुरू किया मास्क बनाने का काम
जीविका दीदीयों ने शुरू किया मास्क बनाने का काम

पटना:कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बाजारों में मास्क और सैनिटाइजर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. दुकानदारों ने इसकी कालाबाजारी शुरू कर दी है. इसे रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है. वहीं, मार्केट में हुई मास्क की कमी की आपूर्ति के लिए भी लगातार प्रयास किया जा रहा है.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पटना से सटे बिहटा प्रखण्ड में जीविका दीदीयों ने मास्क बनाने का काम शुरू किया है. उनका बनाया मास्क राज्यभर के बाजारों में सप्लाई किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक तकरीबन आधा दर्जन जीविका दीदीयां दिन-रात एक करके मास्क तैयार करने में जुटी हैं.

जीविका दीदीयों ने शुरू किया मास्क बनाने का काम

खुद को सौभाग्यशाली मान रही जीविका दीदीयां

मास्क निर्माण में लगी जीविका दीदी शीला देवी बताती हैं कि हम बहुत खुशनसीब है कि हमें आज देश के लिए कुछ करने का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि ये जो सौभाग्य मिला है इससे आर्थिक और सामाजिक रूप से तो हमें फायदा मिल ही रहा है साथ ही साथ इस संकट कि घड़ी में देशवासियों के बचाव में भी अपनी भागीदारी से वे फूले नहीं समा रही हैं. ये जीविका दीदीयां प्रतिदिन 5 से 6 हजार मास्क तैयार कर रही हैं.

'राज्य सरकार की पहल से हुआ संभव'

बिहटा प्रखंड की जीविका कॉर्डिनेटर निर्मला कुमारी ने बताया कि यह कदम सरकार के प्रयास से बिहार रूरल लाइवलीहुड प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है. इनदिनों बाजार में घटिया मास्क भी अधिक दाम पर बिक रहे हैं और मास्क की कालाबाजारी भी होने लगी है. इसे ध्यान में रखते हुए मास्क निर्माण का काम शुरू किया गया है. मास्क बना रही महिलाओं को प्रशिक्षण स्टार्टअप विलेज इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत दिलाया गया था. साथ ही उन्होंने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रख कर ही मास्क निर्माण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details