बिहार

bihar

ट्रेन में सीट है या नहीं बताएगी मशीन, पटना जंक्शन पर रेलयात्री खुद ले रहे जानकारी, जानें डिटेल..

By

Published : Dec 30, 2021, 8:02 PM IST

पूर्व मध्य रेलवे यात्रियों के सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए अक्सर कुछ नया बदलाव करता रहता है. यात्रियों को टिकट काउंटर पर होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए अब पटना जंक्शन के मुख्य टिकट काउंटर के पास चार यात्री संचालित पूछताछ मशीन (Passenger Operated Inquiry Machine) लगाई गई है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

पटना जंक्शन पर  यात्री संचालित पूछताछ मशीन
पटना जंक्शन पर यात्री संचालित पूछताछ मशीन

पटना:पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) ने पटना जंक्शन पर रेल यात्रियों की सुविधा में विस्तार किया है. कुछ दिन पहले हमने एक खबर दिखाई थी कि बहुत जल्द मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर यात्री आसानी से रेलवे टिकट ले सकेंगे. यानी कि ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (Automatic Ticket Vending Machine) से रेल यात्री टिकट ले सकेंगे. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पटना जंक्शन (Patna Railway Junction) के मुख्य टिकट काउंटर के पास यात्री संचालित पूछताछ मशीन लगाी गई है.

ये भी पढ़ें-प्रकाश पर्व को लेकर पटना साहिब स्टेशन पर 15 जनवरी तक रूकेंगी 23 जोड़ी ट्रेनें, पढ़ें पूरी डिटेल..

रेल यात्री सफर से पहले टिकट लेने पहुंचते है और उनको जानकारी नहीं रहती है कि जिस ट्रेन का टिकट ले रहे हैं, उसमें सीट है या नहीं है. उनको टिकट काउंटर पर कर्मचारी से पता चलता है कि इस ट्रेन में वेटिंग है, फिर रेल यात्री दूसरा पर्चा भरते हैं और दूसरी ट्रेन में कोशिश करते हैं. लेकिन, इस मशीन के जरिए ट्रेनों में सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और फिर पर्चा भरकर अपना टिकट आसानी से ले सकते हैं.

पटना जंक्शन पर यात्री संचालित पूछताछ मशीन

बता दें कि पूछताछ मशीन में ट्रेन नंबर डालने से पूरी जानकारी डिस्प्ले पर दिख जाती है. यानी कि सीट खाली है तो कितनी खाली है, अगर वेटिंग है तो किस कोच में कितनी वेटिंग है. ये जानकारी इस मशीन से प्राप्त कर सकते हैं. इससे रेल यात्रियों को टिकट काउंटर पर भी ज्यादा समय नहीं लगेगा. दूसरा इस यात्री संचालित मशीन से जो रेल यात्री को टिकट कन्फर्म है कि नही इसकी भी जानकारी मिला जाएगी. यानी कि पीएनआर नंबर से इस मशीन के जरिए रेलयात्री अपने टिकट का कंफर्मेशन देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Year Ender 2021: पूर्व मध्य रेल के लिए सौगातों भरा रहा साल, कई बड़ी परियोजनाएं धरातल पर उतरीं

पटना जंक्शन के मुख्य टिकट काउंटर के पास चार मशीन लगाई गई हैं, जिससे काफी रेल यात्री इसका प्रयोग कर रहे हैं. जो रेल यात्री टिकट लेने पहुंच रहे हैं वो पहले अपने ट्रेन में बर्थ है या नहीं उसकी जानकारी इस मशीन के जरिए प्राप्त कर के फार्म भर के टिकट ले रहे हैं और कई रेलयात्री पीएनआर नंबर से अपना टिकट चेक करते भी नजर आए.

बता दें कि यात्री संचालित पूछताछ मशीन पूरी तरीके से फोन रिसीवर की तरह है और इसमें यात्रियों को स्वयं ट्रेन नंबर और पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा. तब जाकर के वो अपनी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. रेलवे प्रशासन के इस प्रयोग से पूछताछ काउंटर पर और टिकट काउंटर पर भी रेल यात्रियों की भीड़ कम होगी. इसको ध्यान में रखते हुए पूछताछ मशीन लगाने का काम किया गया है. रेलवे प्रशासन के द्वारा फिलहाल अभी पटना जंक्शन पर इस मशीन को लगाया गया है. आने वाले समय में और भी रेलवे स्टेशनों पर इस मशीन को लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-ट्रेनों की रफ्तार पर 1 मार्च तक लगा ब्रेक, पूर्व मध्य रेलवे की 23 जोड़ी ट्रेनें रद्द, देखें पूरी लिस्ट

रेल यात्रियों को टिकट कटाने में काउंटर पर परेशानी ना हो साथ ही साथ जो लोग अपने टिकट का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, इस मशीन से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
रेलवे प्रशासन रेल यात्रियों की सुविधा में विस्तार करने की दिशा में नित्य प्रतिदिन कुछ ना कुछ कार्य कर रही है और इसी कड़ी में पटना जंक्शन की मुख्य टिकट काउंटर के पास में चार मशीन लगाई गई हैं. रेलयात्री आनंद राज ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि ''जो इंक्वायरी हमको प्राप्त करना थी, इस मशीन से हमने प्राप्त कर लिया है. इस मशीन से काफी लाभ मिल रहा है.''

निश्चित तौर पर कई बार टिकट काउंटर पर टिकट कटाने की होड़ लगी रहती है और लोग अपनी बारी का इंतजार करते रहते हैं. लेकिन, जैसे ही ट्रेन में सीट फुल होने की जानकारी यात्री को मिलती है और फिर उनको दोबारा पर्चा भरना पड़ता है, तो उसमें उनका समय भी बर्बाद होता है और परेशानी भी होती है. ऐसे में इस मशीन के जरिए पहले ही जिस ट्रेन का टिकट लेना है, इस मशीन की मदद से स्टेटस चेक करके पर्चा भरकर आसानी से टिकट ले सकेंगे.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details