बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना हनुमान मंदिर में अब बदलेगा प्रवेश द्वार, श्रद्धालुओं के अधिक भीड़ से लिया गया यह निर्णय

हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होने से मंदिर कमेटी ने वर्तमान प्रवेश द्वार बदलने का निर्णय लिया है. अब मंदिर के उत्तरी छोर पर नया प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है.

By

Published : May 4, 2019, 7:52 PM IST

हनुमान मंदिर

पटना: राजधानी के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर की व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है. मंदिर परिसर में भक्तों को अब उत्तरी छोर के द्वार से प्रवेश करना होगा. इसके लिए निर्माण कार्य चल रहा है. मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया है.

हनुमान मंदिर का प्रवेश द्वार अब जल्द ही बदला हुआ नजर आएगा. फिलहाल श्रद्धालुओं की प्रवेश और निकास मंदिर के पूर्वी छोर स्थित प्रवेश द्वार से होता है. यहां प्रवेश और निकास एक ही द्वार से होने के कारण श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण मंदिर कमेटी ने प्रवेश द्वार को बदलने का फैसला लिया है.

मंदिर कोषाध्यक्ष नागेंद्र झा

नये प्रवेश द्वार का हो रहा निर्माण

हनुमान मंदिर के कोषाध्यक्ष नागेंद्र झा ने बताया कि नया प्रवेश द्वार मंदिर के उत्तरी छोर पर बनाया जा रहा है. इसका निर्माण कार्य चल रहा है. प्रवेश द्वार के एक तरफ हाथ-पैर धोने की व्यवस्था रहेगी. वहीं, दूसरी तरफ नैवेद्यम का काउंटर होगा. इससे श्रद्धालु आसानी से प्रसाद खरीद सकेंगे.

श्रद्धालुओं की सुविधाओं में होगा विस्तार

इसके साथ ही श्रद्धालु मंदिर के पूर्वी छोर पर बने निकास द्वार से निकल जाएंगे. फिलहाल यह निकास द्वार बंद है. नये प्रवेश द्वार के उद्घाटन के बाद वर्तमान के प्रवेश द्वार को बंद कर दिया जाएगा. वहां पर श्रद्धालुओं के जूता-चप्पल रखने की व्यवस्था का भी विस्तार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details