बिहार

bihar

ETV Bharat / city

CM नीतीश का अधिकारियों को निर्देश- 15 अप्रैल से गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाने की करें शुरुआत

सीएम ने कहा कि सोलर लाइट के निर्माण इकाई को राज्य में ही लगाने करने के लिए उद्यमियों को प्रेरित करें, ताकि सोलर लाइट के पुर्जों का उत्पादन भी यहीं हो, साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिले. उन्होंने कहा कि सोलर लाइट में इस्तेमाल हो रही सामग्रियों की गुणवत्ता बेहतर हो, इसे भी सुनिश्चित करें.

By

Published : Feb 10, 2022, 5:23 PM IST

nitish
nitish

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सात निश्चय योजना पार्ट-2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना (CM Rural Solar Street Light Scheme) की प्रगति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय-2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना का क्रियान्वयन 15 अप्रैल से शुरू करें. इसकी शुरुआत होने से गांवों के रास्ते और महत्वपूर्ण स्थान सोलर लाइट से रौशन होंगे. शाम से सुबह तक सोलर स्ट्रीट लाइट जलने से गांवों की तस्वीर बदलेगी.

ये भी पढ़ें: धान खरीद पर समीक्षा बैठक: अधिकारियों से बोले CM नीतीश- 'ध्यान रहे.. किसानों को समय पर हो भुगतान'

सीएन नीतीश ने कहा कि, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. प्रायोगिक तौर पर विभाग इसे सभी जिलों के कम से कम एक-एक पंचायत में शुरू कराये.


मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के साथ-साथ उसके रख-रखाव और निगरानी की बेहतर व्यवस्था हो. हम लोगों का उद्देश्य है कि सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से लोगों को लगातार लाभ मिलता रहे. उन्होंने कहा कि इसके निर्माण इकाई को राज्य में ही स्थापित करने के लिए उद्यमियों को प्रेरित करें, ताकि सोलर लाइट के पुर्जों का उत्पादन भी यहीं हो, साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिले. उन्होंने कहा कि सोलर लाइट में इस्तेमाल हो रही सामग्रियों की गुणवत्ता बेहतर हो, इसे भी सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें: धान खरीद पर समीक्षा बैठक: अधिकारियों से बोले CM नीतीश- 'ध्यान रहे.. किसानों को समय पर होभुगतान'

बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने इसकी पृष्ठभूमि, लक्ष्य, कार्यान्वयन और समन्वय समिति, वित्तीय प्रबंधन, सोलर स्ट्रीट लाइट के रख रखाव, सोलर स्ट्रीट लाइट को लगाने के लिए जगह का चयन के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रत्येक वार्ड में औसतन 10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी, इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर भी सोलर लाइट लगाई जाएगी.

बैठक में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने इस योजना के तकनीकी सहयोगी के रूप में बिहार रिन्युएबुल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने इसके विभिन्न अवयवों-सोलर पैनल, बैटरी, बल्व की तकनीकी विशेषताएं आदि के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दूरस्थ सूचना प्रणाली (रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम) के माध्यम से सोलर स्ट्रीट लाइट के क्रियान्वयन की ठीक से निगरानी की जायेगी.

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी एवं ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस जुड़े हुए थे.

ये भी पढ़ें: सीएम नीतीश के लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा बैठक ढकोसला :एलजेपीआर

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details