बिहार

bihar

भारी बारिश से अलर्ट: पटना के कई इलाकों में घुसा पानी, स्कूल-कॉलेज बंद, ट्रेन परिचालन ठप

By

Published : Sep 28, 2019, 9:37 AM IST

Updated : Sep 28, 2019, 11:45 AM IST

लगातार हो रही बारिश से राजधानी के कई इलाके झील में तब्दील हो चुके हैं. घरों के आगे तालाब जैसी स्थिति बनी हुई है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है.

पटना के कई इलाकों में घुसा पानी

पटना: लगातार हो रही बारिश से राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों का हाल बेहाल हो गया है. कंकड़बाग, पाटलिपुत्र कॉलोनी, न्यू बाइपास समेत कई इलाकों में घरों के अंदर पानी घुस गया है. सड़कों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. वहीं, रेल लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही भी बाधित हो गई है.

घरों के आगे तालाब जैसी स्थिति
अशोक नगर में घरों के आगे तालाब जैसी स्थिति बन गई है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. घुटने भर पानी से गुजर कर मोहल्लेवासी अपने आशियाने तक पहुंच रहे हैं.

सड़कों पर जलजमाव की तस्वीर

पाटलिपुत्र कॉलोनी के भयावह हालात
गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों से पानी बाहर नहीं निकल रहा है. राजधानी का पॉश इलाका माने जानेवाले पाटलिपुत्र कॉलोनी में भी स्थिति बदतर हो गई है. घर से निकलते ही लोगों का सामना जलजमाव से हो रहा है.

जलजमाव की तस्वीर

निगम के डीजल पंप हुए फेल
बांकीपुर अंचल के वार्ड संख्या 47 के संदलपुर, वाचस्पति नगर, पंचवटी नगर, महावीर कॉलोनी और वार्ड संख्या-48 के नंद नगर कॉलोनी के साथ-साथ पूर्वी-पश्चिमी लोहानीपुर, बुद्ध मूर्ति आदि इलाकों में भयंकर जलजमाव है. इन मुहल्लों में निगम की ओर से डीजल पंप भी लगाये गये हैं, जो पर्याप्त नहीं हैं. इससे समस्या खत्म नहीं हो रही है.

पानी में डूबी गाड़ियां

राजधानी के कई इलाके जलमग्न
राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, अशोकनगर, महेश नगर, कदम कुआं, लंगर टोली, दरियापुर, श्री कृष्णा पुरी, बोरिंग रोड के कई इलाके, पाटलिपुत्र कॉलोनी और बाईपास से सटे हनुमान नगर, भूतनाथ रोड समेत कई मोहल्ले पूरी तरह पानी में डूब गए हैं. घरों में पानी घुस गया है. गाड़ियां पानी में डूबी है. सड़क पर लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है. पटना में डीएम ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं. नगर निगम के लिए इतना पानी निकालना मुसीबत बन गया है.

सड़कों पर झील सा नजारा

प्रशासन की टीम ने किया दौरा
बाढ़ पीड़ित इलाकों में जिला प्रशासन की टीम ने दौरा किया है. इसमें दीघा इलाके में बिंद टोली, दियारा, कलेक्ट्रेट घाट, एनआइटी समेत पटना सिटी के घाटों का निरीक्षण किया गया है.

जलजमाव की तस्वीर

कई नदियों के जलस्तर में होगी बढ़ोतरी
राज्य में गंगा नदी के जलस्तर में बक्सर, पटना के दीघाघाट, गांधीघाट और हाथीदह में गुरुवार को तीसरे दिन भी लगातार कमी हुई. वहीं मुंगेर, भागलपुर, कहलगांव और साहेबगंज में इसमें बढ़ोतरी के संकेत हैं. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बागमती, कोसी और महानंदा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना है.

पेश है रिपोर्ट

कई रेल ट्रैक पानी में डूबे
भारी बारिश के कारण पटना जंक्शन के सभी रेल ट्रैक पानी में डूब गए हैं। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि डीडीयू और पटना जंक्शन के बीच फिलहाल गाड़ियों का परिचालन बंद है. सिर्फ पटना जंक्शन से हावड़ा के बीच एक लाइन के जरिए धीरे-धीरे गाड़ियों को निकाला जा रहा है. लेकिन पटना से डीडीयू के बीच परिचालन फिलहाल बाधित है.

कई दुकानों में भरा पानी

कौन-कौन सी गाड़ियां हुई प्रभावित
भारी बारिश से जमीन धंसने के कारण धनबाद मंडल के दिलवा- नाथगंज पर अप लाइन पर 2.45 से 4.30 बजे तक और डाउन लाइन पर देर रात 2.45 बजे से 06:30 बजे तक परिचालन प्रभावित रहा.

पटना से संवाददाता अविनाश की रिपोर्ट

समस्तीपुर मंडल का हाल
समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड पर किशनपुर और राम भद्रपुर के बीच पुल नंबर 12 के पास जमीन धंसने से तटबंध बह जाने के कारण ट्रेन परिचालन को रोक दिया गया है. ट्रेन संख्या 15284 दरभंगा में 5:59 से, ट्रेन संख्या 13185 मुक्तापुर में 5:50 से, ट्रेन संख्या 19166 दरभंगा में 5:55 से, ट्रेन संख्या 15283 रुसेराघाट में 6:26 से, ट्रेन संख्या 15212 समस्तीपुर में 5:32 से रूकी है.

जलजमाव के कारण लोगों को हो रही दिक्कत

सोनपुर मंडल का हाल
सोनपुर मंडल में करपुरिग्राम स्टेशन पर भारी बारिश के कारण ट्रैक पर पानी जमा हो जाने से रात साढ़े 12 बजे से डाउनलाइन के होम सिग्नल फेल होने की वजह से डाउन लाइन पर गाड़ियों को कॉलिंग ऑन सिग्नल के आधार पर लिया जा रहा है. इसके कारण कई गाड़ियां प्रभावित हुई है. इनमें ट्रेन नंबर 11061, 15530, 15 212, 63270 शामिल है.

जलजमाव में मछली पकड़ते लोग
Last Updated : Sep 28, 2019, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details