बिहार

bihar

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने राज्यपाल फागू चौहान और तेजस्वी यादव से की मुलाकात

By

Published : Oct 14, 2022, 11:04 PM IST

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल (Australian High Commissioner Barrio Farrell ) अपने पांच दिनों के भ्रमण के क्रम में सिक्किम और दार्जिलिंग के रास्ते बिहार पहुंचे हैं. गुरुवार काे उन्होंने मधुबनी जिले के जितवारपुर गांव का दौरा किया था. शुक्रवार काे राज्यपाल फागू चौहान और तेजस्वी यादव से मुलाकात की.

फागू चौहान से की मुलाकात
फागू चौहान से की मुलाकात

पटनाः भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल (Australian High Commissioner Barrio Farrell ) ने शुक्रवार काे राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की. राजभवन की ओर से दी गई सूचना के अनुसार यह शिष्टाचार मुलाकात थी, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मधुर संबंधों और पारस्परिक सहयोग पर चर्चा हुई. राज्यपाल फागू चौहान ने भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त को बिहार की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराया.

इसे भी पढ़ेंः एक्ट्रेस नीतू चंद्रा की तेजस्वी यादव से मुलाकात, बिहार में OTT पर फिल्म निर्माण पर हुई बात

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त का स्वागत करते उपराज्यपाल.

पार्टनरशिप की संभावनाओं पर चर्चाः उच्चायुक्त ने बिहार की कला संस्कृति और विशेषकर मधुबनी पेंटिंग की सराहना की. राज्यपाल फागू चौहान ने उच्चायुक्त को स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट की. शुक्रवार को ही ऑस्ट्रेलियन हाई कमिश्नर बैरियो फरेल ने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से उनके ऑफिस में मुलाकात की. जानकारी के अनुसार इस मुलाकात में कई मसलों पर द्विपक्षीय संबंधों के अलावा ऑस्ट्रेलिया और बिहार के बीच कई सेक्टरों में पार्टनरशिप की संभावनाओं पर चर्चा की गई.

ऑस्ट्रेलियन हाई कमिश्नर बैरियो फरेल ने डिप्टी सीएम से मुलाकात की.

पांच दिनों के भ्रमण पर बिहार पहुंचेः फैरेल अपने पांच दिनों के भ्रमण के क्रम में सिक्किम और दार्जिलिंग के रास्ते बिहार पहुंचे हैं. गुरुवार काे उन्होंने मधुबनी जिले के जितवारपुर गांव का दौरा किया और वहां के कलाकारों से मुलाकात की. उन सभी से चित्रकारी के विभिन्न पहलुओं को जाना. यह गांव पेंटिंग की अपनी विशिष्ट शैली के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने मधुबनी पेंटिंग को बनते हुए देखा और इसमें उपयोग होने वाली सामग्रियों एवम औजारों के संबंध में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की. मधुबनी पेंटिंग एक लोक कला है जो अपनी सुंदरता और सादगी के लिए प्रसिद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details