बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

माता-पिता को लेकर हमने जो फैसला लिया उसपर कई राज्यों से आ रहे फोन : नीतीश कुमार

बुजुर्ग माता पिता की देखभाल नहीं करने पर सरकार की ओर से लिये गये फैसले की चर्चा जोरों पर है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इसको लेकर कई राज्यों से फोन आ रहे हैं.

By

Published : Jun 14, 2019, 3:06 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पिछले सप्ताह सरकार की ओर से माता-पिता का भरण पोषण नहीं करने वाले बच्चों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जो फैसला लिया गया है, उसकी चर्चा हर जगह है. कई राज्यों से फोन आने लगे हैं. सब जानना चाहते हैं कि हम लोगों ने इसमें क्या प्रावधान किया है.

बुजुर्ग माता पिता की देखभाल नहीं करने पर सरकार सख्त
मुख्यमंत्री पेंशन योजना के कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसे कई परिवार हैं, जहां बच्चे अपने माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों का देखभाल नहीं करते हैं. ऐसे में उनके लिए यह कानून लाया गया है. डीएम से एक बार आदेश हो जाने के बाद उन्हें सजा मिलेगी.

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

डीएम के आदेश का करना होगा पालन
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले एसडीओ के पास आवेदन देना होगा. अगर वहां सुनवाई के बाद आप संतुष्ट नहीं हैं तो अब आपको न्यायालय जाने की जरूरत नहीं है. आपको डीएम के पास जाना होगा. वहां से आदेश आने के बाद सख्त कार्रवाई होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकार का महत्वपूर्ण फैसला है. इसकी चर्चा हर जगह हो रही है. जब से यह फैसला लिया गया है, कई राज्य सरकार इस प्रावधान के बारे में जानना चाहती है. इसके लिए लगातार फोन भी आ रहे है.

आदेश का पालन नहीं करने पर मिलेगी सजा
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ऐसे बच्चों को हिदायत दी जो अपने बुजुर्ग माता पिता और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि कानून के तहत ऐसा करने के लिए उन बच्चों को मजबूर किया जाएगा. आदेश का पालन नहीं करने पर उन्हें दंडित भी किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details