दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

कितनी हाइट पर पंखा लगाने से मिलती है ज्यादा हवा? गर्मी से चाहिए छुटकारा तो अभी करें नोट - Ceiling Fan

Perfect Height For Ceiling Fan: अच्छी हवा पाने के लिए पंखे को किस हाइट पर लगाया जाए, ये कई चीजों पर निर्भर करता है. इसमें छत की ऊंचाई और कमरे का साइज भी शामिल है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 4:01 PM IST

ceiling fan
कितनी हाइट पर लगाएं पंखा (Getty Images)

नई दिल्ली:गर्मी का मौसम खत्म हो चुका है और कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है. हालांकि, अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली है. हालांकि, अब कूलर और एसी की इतनी जरूरत नहीं है, लेकिन बिना फैन के रहना अभी भी मुश्किल है. हालांकि, बारिश के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि फुल स्पीड में पंखा चलने पर भी हवा नहीं लगती.

ऐसे में हमें लगता है कि हमारा पंखा खराब हो गया है या फिर पुराना होने की वजह से वह हवा नहीं दे रहा, लेकिन ऐसा नहीं है. पंखे के कम हवा देने के कई कारण हो सकते हैं. आपका पंखा कितनी हवा देगा यह उसकी पावर पर निर्भर करता ही है. इसके अलावा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने पंखे को किस ऊंचाई पर सेट किया है.

कितनी हाइट पर लगाएं पंखा
अच्छी हवा पाने के लिए पंखे को किस हाइट पर लगाया जाए, ये कई चीजों पर निर्भर करता है. जैसे कि छत की ऊंचाई कितनी है, कमरे का साइज क्या है. इतना ही नहीं उस घर के लोगों की हाइट क्या है, इन सभी बातों को ध्यान में रखकर पंखे को लगाना चाहिए.

जमीन से पंखे कितनी हो ऊंचाई
बता दें कि आमतौर पर पंखे की ऊंचाई फर्श से लगभग 10 फीट होनी चाहिए, हालांकि, पंखा फिट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई बेड या चेयर पर खड़ा हो तो उसका सिर पंखे टच न हो. अगर कमरे की छत ज्यादा ऊंची है तो पंखे को डाउन रॉड के जरिए नीचे लाएं.

रूम साइज के हिसाब से खरीदे पंखा
पंखे की हवा उसके ब्लेड के साइज और ब्लेड की संख्या पर भी निर्भर करती है. आम तौर पर अगर आपके कमरे का साइज 75 वर्ग फुट है तो इसके लिए 29 से 36 इंच ब्लेड वाला पंखा बेस्ट होगा.अगर कमरा 76 से लेकर 144 वर्ग फुट का है तो इसके लिए आपको 36 से 42 इंच वाला पंखे की जरूरत होगी. वहीं हॉल के लिए हमेशा 44 इंच से 54 इंच ब्लेड वाले पंखा खरीदना बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें- सीलिंग फैन दे रहा कम हवा, नींबू और सिरके से कीजिए साफ, कर देगा कूल-कूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details