दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

SpaceX Dragon क्रू-8 अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित लेकर पृथ्वी पर पहुंचा

SpaceX Dragon फ्लोरिडा तट पर सुरक्षित रूप से उतरा, जिससे Crew-8 अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद पृथ्वी पर वापस आ गए.

Crew-8 astronauts in SpaceX Dragon
SpaceX Dragon में Crew-8 अंतरिक्ष यात्री (फोटो - X/SpaceX)

By ETV Bharat Tech Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

हैदराबाद: SpaceX Dragon अंतरिक्ष यान शुक्रवार को दोपहर 12:59 बजे फ्लोरिडा के पेंसाकोला तट पर सुरक्षित रूप से उतरा, जिसमें अमेरिकी और रूसी अंतरिक्ष यात्री सवार थे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सात महीने बिताए थे. चालक दल में नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जीनेट एप्स के साथ-साथ रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन भी शामिल हैं.

सफल स्पलैशडाउन के बाद, स्पेसएक्स रिकवरी टीमों ने ड्रैगन अंतरिक्ष यान को सुरक्षित किया और क्रू-8 सदस्यों के साथ इसे मुख्य डेक पर चढ़ाया, जिसके बाद चालक दल की मेडिकल जांच की गई और उन्हें ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर ले जाया गया. नासा और स्पेसएक्स ने क्रू-8 मिशन और चालक दल की पृथ्वी पर वापसी पर चर्चा करने के लिए एक मीडिया टेलीकांफ्रेंस की भी मेजबानी की.

सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर क्रू-9 ड्रैगन के साथ वापसी करेंगे
SpaceX Crew-8 Dragon इस साल मार्च में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ा था. इसे बोइंग स्टारलाइनर क्रू फ्लाइट परीक्षण अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर के लिए आपातकालीन लाइफबोट के रूप में काम करना था, क्योंकि नासा ने इसे छह यात्रियों को समायोजित करने के लिए तैयार किया था.

हालांकि, नासा ने कभी इसका उपयोग नहीं किया और आई.एस.एस. के दो अंतरिक्ष यात्रियों को वापस घर जाने के लिए क्रू-9 ड्रैगन में ले जाया गया. नासा और स्पेसएक्स ने क्रू-9 ड्रैगन के विस्तारित प्रवास को एडजस्ट करने के लिए आईएसएस के लिए कार्गो ड्रैगन पुनः आपूर्ति मिशन को विलंबित कर दिया है, जिसे अब 4 नवंबर 2024 को प्रक्षेपित करने की योजना है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, बैरी विल्मोर, निक हेग और अलेक्जेंडर गोरबुनोव फरवरी 2025 में वापस आएंगे.

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details