दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Meta ने सेलेब-बैट घोटालों का पता लगाने और रोकने के लिए पेश किया यह खास फीचर

Meta चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक को दोबारा पेश कर रहा है, ताकि सेलिब्रिटी-बैट घोटालों का पता लग सके और उन्हें रोका जा सके.

Meta Facial Recognition Technology
मेटा फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी (फोटो - Meta)

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

हैदराबाद: Meta अपनी फेशियल रिकग्निशन तकनीक को वापस ला रही है, ताकि लोगों को सेलेब-बैट विज्ञापनों से बचाया जा सके. तीन साल पहले, कंपनी ने गोपनीयता और विनियामक के विरोध के मद्देनजर Facebook पर फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर को बंद करने का फैसला किया था.

हालांकि, अब इसे एक परीक्षण के रूप में फिर से शुरू किया जा रहा है, ताकि उन मामलों का पता लगाया जा सके और रोका जा सके, जहां धोखेबाज लोगों को घोटाले में फंसाने के लिए सार्वजनिक हस्तियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करते हैं.

यह योजना, जिसे आमतौर पर 'सेलेब-बैट' के रूप में जाना जाता है, एक वैध विज्ञापन की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसमें कंटेंट क्रिएटर या सेलिब्रिटी शामिल हैं. यह लोगों को घोटाले वाले विज्ञापनों में शामिल होने के लिए लुभाता है, जो घोटाले वाली वेबसाइटों पर ले जाते हैं. इसके बाद, उनसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने या पैसे भेजने के लिए कहा जाता है.

चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक का उद्देश्य न केवल लोगों को ऐसे घोटालों से बचाना है, बल्कि इसका उपयोग प्रतिरूपण की पहचान करने और लोगों को उनके कॉम्प्रोमाइज्ड किए गए खातों तक फिर से पहुंच प्राप्त करने में मदद करने के साधन के रूप में भी किया जाता है.

सेलिब्रिटी-बैट विज्ञापनों के विरुद्ध सुरक्षा
अगर मेटा को संदेह होता है कि कोई विज्ञापन धोखाधड़ी वाला है, तो सिस्टम विज्ञापन में मौजूद चेहरों की तुलना फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मौजूद सार्वजनिक हस्तियों की प्रोफ़ाइल तस्वीरों से करेगा. पुष्टि किए गए धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों को ब्लॉक कर दिया जाएगा और इस्तेमाल किए गए किसी भी चेहरे के डेटा को तुरंत हटा दिया जाएगा.

कंपनी का कहना है कि मशहूर हस्तियों के एक छोटे समूह के साथ किए गए शुरुआती परीक्षणों से आशाजनक परिणाम सामने आए हैं. Meta की योजना इस सुरक्षा के बारे में और अधिक सार्वजनिक हस्तियों को सूचित करने की है, ताकि वे चाहें तो इससे बाहर निकल सकें.

ग़लत पहचान के विरुद्ध सुरक्षा
कंपनी ने यह भी देखा है कि स्कैमर्स सार्वजनिक हस्तियों का रूप धारण करके लोगों को धोखा देने के लिए फर्जी खाते बनाते हैं. यह वर्तमान में इन खातों की पहचान करने के लिए पहचान प्रणाली और उपयोगकर्ता रिपोर्ट का उपयोग करता है और पहचान को बेहतर बनाने के लिए चेहरे की पहचान तकनीक को जोड़ने पर विचार कर रहा है. Meta को उम्मीद है कि वह जल्द ही इस और अन्य नए तरीकों का परीक्षण करेगा.

कॉम्प्रोमाइज्ड अकाउंट तक पहुंच पुनः प्राप्त करने में सहायता करना
लोग अक्सर अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंच खो देते हैं, क्योंकि उनके पासवर्ड भूल जाते हैं, डिवाइस खो जाते हैं या फिर धोखाधड़ी हो जाती है. अपने अकाउंट तक पहुंच वापस पाने के लिए, Meta को पहचान सत्यापन की आवश्यकता होती है, आमतौर पर आधिकारिक आईडी के माध्यम से. कंपनी अब पहचान सत्यापन के लिए वीडियो सेल्फी का परीक्षण कर रही है.

उपयोगकर्ता एक वीडियो सेल्फी अपलोड करते हैं, जिसकी तुलना चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करके उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीरों से की जाती है. कंपनी का कहना है कि वीडियो एन्क्रिप्टेड है, सुरक्षित रूप से संग्रहीत होता है, और तुलना के बाद हटा दिया जाता है. मेटा ने कहा कि यह तरीका तेज़, आसान है, और पारंपरिक दस्तावेज़-आधारित सत्यापन की तुलना में हैकर्स के खिलाफ़ अधिक सुरक्षित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details