दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 3 hours ago

ETV Bharat / technology

भारत में BMW की दूसरी इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 02 की लॉन्च डेट का खुलासा, जानें क्या होगी रेंज - BMW CE 02 Launch Date

लग्जरी दोपहिया निर्माता कंपनी BMW Motorrad India भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 02 लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च डेट का खुलासा कर दिया है. यहां हम आपको इसके स्पेसिफिकेशन और इसकी संभावित कीमत के बारे में बता रहे हैं.

BMW CE 02 Electric Scooter
BMW CE 02 Electric Scooter (फोटो - BMW Motorrad India)

हैदराबाद:BMW Motorrad ने भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04 को जुलाई 2024 में लॉन्च किया था. अब इसके बाद कंपनी अपना दूसरा और ज्यादा किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 02 को लॉन्च करने वाली है. इस स्कूटर को शहरी आवागमन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो व्यावहारिकता पर ध्यान देने के साथ एक न्यूनतम, भविष्यवादी डिज़ाइन के साथ आता है.

जानकारी के अनुसार BMW Motorrad अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगामी 1 अक्टूबर को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी. कुछ बॉडी पैनल के साथ इसका स्ट्रिप्ड-डाउन सौंदर्य, कार्यक्षमता के इर्द-गिर्द केंद्रित डिज़ाइन इसके फ्यूचरिस्टिक लुक को दर्शाता है. स्कूटर को मुख्य रूप से इसकी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के इर्द-गिर्द बनाया गया है, जो शहरी वातावरण में दक्षता और उपयोग में आसानी पर जोर देता है.

BMW CE 04 के नीचे लॉन्च की जाने वाली BMW CE 02 को दैनिक शहरी राइडिंग के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल और स्टाइलिश आवागमन विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2kWh एयर-कूल्ड सिंक्रोनस मोटर का इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ सिंगल-बैटरी सेटअप दिया गया है, जो 45 किमी की रेंज और 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है, जो छोटी शहरी राइडिंग के लिए आदर्श है.

BMW CE 02 Electric Scooter (फोटो - BMW Motorrad India)

इसके अलावा, जिन लोगों को ज्यादा पावर और रेंज की जरूरत होगी, उनके लिए वैकल्पिक डुअल-बैटरी कॉन्फ़िगरेशन रेंज को दोगुना करके 90 किमी कर देता है और 95 किमी प्रति घंटे की टॉप-स्पीड प्रदान करता है. CE 02 को डबल-लूप स्टील फ्रेम, प्रीमियम अपसाइड-डाउन फोर्क और सस्पेंशन के लिए एडजस्टेबल मोनोशॉक सेटअप के साथ बनाया गया है.

स्कूटर 14-इंच के पहियों पर चलता है, जबकि ब्रेकिंग सिस्टम में आगे की तरफ 239 मिमी डिस्क और पीछे की तरफ 220 मिमी डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं. BMW CE 02 में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 3.5 इंच का माइक्रो TFT डिस्प्ले है, जो राइडर को स्पीड, रेंज और बैटरी स्टेटस जैसे ज़रूरी डेटा के बारे में जानकारी देने के लिए बेसिक कनेक्टिविटी प्रदान करता है.

इसके अलावा, स्कूटर में दो राइडिंग मोड - सर्फ और फ्लो दिए गए हैं. प्रीमियम BMW बैज को देखते हुए, CE 02 की कीमत ज़्यादा होने की उम्मीद है, जो संभवतः इसे BMW की 310 रेंज की मोटरसाइकिलों से ऊपर रखेगी. संभावना जताई जा रही है कि इसकी कीमत 4 लाख से 5 लाख रुपये के बीच होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details