दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

Apple के सबसे सस्ते iPhone की जानकारी आई सामने, जानें कब होने वाला है लॉन्च - Apple iPhone SE 4 Specifications

Apple अपने iPhone SE की चौथी जनरेशन को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है, जिसके लिए कंपनी इस फोन को अपडेट कर रही है. एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें इसके अपडेट्स को लेकर कुछ जानकारी सामने आई है.

Apple iPhone 14
Apple iPhone 14 (फोटो - Apple)

हैदराबाद: Apple अपने iPhone SE का पूरी तरह से नया वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. चौथी जनरेशन का मॉडल 2025 के पहले क्वाटर में बाजार में आने की उम्मीद है. यह जानकारी मैकरुमर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सामने आई है. Apple के सबसे किफायती स्मार्टफोन का यह आगामी वर्जन संभवतः एक महत्वपूर्ण अपडेट के साथ आएगा.

इसमें आमतौर पर कंपनी के प्रीमियम डिवाइस में पाए जाने वाले फीचर्स शामिल होंगे और इसके साथ ही यह किफायती भी रहेगा. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि iPhone SE 4 में iPhone 14 जैसा डिज़ाइन हो सकता है, जिसके चलते इसमें 6.1 इंच का बड़ा OLED डिस्प्ले होगा. यह मौजूदा मॉडल की 4.7 इंच की LCD स्क्रीन से काफी बड़ा अपडेट है.

इसी के साथ ही यह Apple के पूरे iPhone लाइनअप में OLED के पक्ष में LCD तकनीक को खत्म करने के कदम का संकेत देता है. एलसीडी से ओएलईडी में बदलाव से एप्पल के दीर्घकालिक आपूर्तिकर्ताओं, जैसे जापान डिस्प्ले और शार्प, के लिए बड़े प्रभाव पड़ सकते हैं, जो पिछले एसई मॉडल के लिए एलसीडी स्क्रीन के प्रमुख प्रदाता रहे हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में iPhone SE 4 में A18 चिप होने की उम्मीद है. यह वही प्रोसेसर है जिसका इस्तेमाल हाल ही में लॉन्च किए गए iPhone 16 सीरीज़ में किया गया है. इसके अलावा, Apple के बारे में अफवाह है कि वह फेस आईडी का इस्तेमाल करते हुए टच आईडी सेंसर को हटा देगा, जिससे iPhones पर फिजिकल होम बटन का अंत हो जाएगा.

नए मॉडल में अन्य फीचर्स अपडेट में USB-C चार्जिंग पोर्ट शामिल है, जो लंबे समय से चले आ रहे लाइटनिंग कनेक्टर की जगह लेगा, और एक्शन बटन की शुरुआत होगी, जो iPhone 15 Pro सीरीज़ में पहली बार देखा गया फीचर है. इसके अलावा, iPhone SE 4 में Apple के इन-हाउस 5G मॉडेम और 48MP रियर कैमरा होने की संभावना है.

iPhone SE 4 में एक महत्वपूर्ण सुधार इसकी रैम होगी, जिसके दोगुना होकर 8GB होने की उम्मीद है. यह वृद्धि डिवाइस को Apple इंटेलिजेंस, कंपनी के AI-संचालित सुविधाओं के सूट का समर्थन करने की अनुमति देगी, जिसे इस साल के अंत में iOS 18.1 के साथ रोल आउट किए जाने की उम्मीद है. विशेष रूप से, यह SE 4 को इन उन्नत AI फीचर्स को चलाने में सक्षम सबसे किफ़ायती iPhone बना देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details