उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

वन्य जीव से बचाव के लिए स्कूली छात्रों को जागरूक करेगी योगी सरकार, दो से आठ अक्टूबर तक चलेगा वन्य प्राणि सप्ताह - Wildlife Week in India

उत्तर प्रदेश में दो से आठ अक्टूबर तक 'वन्य प्राणि सप्ताह' का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए वन्य जीव और पर्यावरण पर आधारित कई कार्यक्रम होंगे.

Etv Bharat
वन्य जीवों से बचाव के लिए छात्रों को जागरूक करेगी सरकार (photo credit-Etv Bharat)

लखनऊ: मानव वन्य जीव संघर्ष को न्यूनतम करने के लिए योगी सरकार लगातार बदलाव कर रही है. हाल के दिनों में वन्य जीवों के बढ़ते हमलों को देखते हुए बचाव को लेकर योगी सरकार अब स्कूली बच्चों को भी जागरूक करेगी. उत्तर प्रदेश में दो से आठ अक्टूबर तक 'वन्य प्राणि सप्ताह' का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान एक तरफ जहां स्कूली छात्रों को जागरूक किया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, राष्ट्रीय जलीव जीव डॉल्फिन, सर्प और वन्यजीवों के संरक्षण के लिए कार्यक्रम किए जाएंगे. छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए वन्य जीव और पर्यावरण पर आधारित कई कार्यक्रम होंगे.


लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर चिड़ियाघर में विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री एंट्री:दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक चलने वाले वन्य प्राणि सप्ताह के अंतर्गत राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, राष्ट्रीय जलीव जीव डॉल्फिन, सर्प और अन्य वन्यजीवों के संरक्षण के लिए अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे. जिला, तहसील स्तर पर विद्यालयों में वन्य प्राणि और उनके संरक्षण को लेकर अनेक कार्यक्रम होंगे. स्कूली बच्चों के बीच वाद-विवाद, भाषण, प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी. योगी सरकार के निर्देश पर लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर प्राणि उद्यान में 12 वर्ष तक के स्कूली बच्चों को निःशुल्क प्रवेश भी मिलेगा. बच्चों को स्कूली यूनिफॉर्म में परिचय पत्र के साथ आना होगा. जिला स्तरीय वन प्रभागों की ओर से इच्छुक लोगों व छात्र-छात्राओं को वन विहारों का भ्रमण कराया जाएगा. ग्राम वन समिति व ईको विकास समितियों की ओर से भी कई कार्यक्रम होंगे.

इसे भी पढ़े-

लखनऊ में वन्य जीव और पर्यावरण पर आधारित अनेक प्रतियोगिताएं होंगी:नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया, कि लखनऊ में भी वन्य प्राणि सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों के साथ ही खुला वर्ग के लिए भी अनेक प्रतियोगिताएं होंगी. सभी प्रतियोगिताएं वन्य जीव और पर्यावरण से ही जुड़ी होंगी. दो अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिए बारादरी में तीन वर्ग में वन्य जीव, पर्यावरण पर आधारित वाइल्ड लाइफ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता होगी. डकपांड विजिटर शेड में राज्य पक्षी सारस के संरक्षण पर क्विज प्रतियोगिता के जरिए स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जाएगा.

तीन अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर ही आधारित मेहंदी प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता होगी. पांच अक्टूबर को वन्य जीव, पर्यावरण पर आधारित फेस पेंटिंग, बेस्ट आउट ऑफ द वेस्ट से जुड़ी प्रतियोगिता होगी. छह अक्टूबर को वन्य जीव, पर्यावरण पर आधारित रंगोली प्रतियोगिता भी दो वर्ग में पहले वर्ग में कक्षा छह से आठ तथा दूसरे वर्ग में नौ से 12 तक के बच्चे शामिल होंगे. वन्य जीवों के जबड़े, नाखून, पंजे से जुड़ी आर्ट प्रतियोगिता, सात को फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी. इसका थीम वाइल्ड लाइफ ऑफ इंडिया होगी. सारस संरक्षण पर आधारित स्लोगन प्रतियोगिता होगी. आठ अक्टूबर को लखनऊ प्राणि उद्यान परिसर में विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा.

यह भी पढ़े-

ABOUT THE AUTHOR

...view details