राजस्थान

rajasthan

चलती बाइक पर महिला को हुआ प्रसव, नवजात गिरा सड़क पर, दोनों सुरक्षित - Child Birth on Bike

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 5, 2024, 9:02 PM IST

झालावाड़ में अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही एक प्रसूता ने बाइक पर बच्चे को जन्म दे दिया. इसके बाद नवजात सड़क पर गिर गया. दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डाक्टरों ने जांच के बाद दोनों को स्वस्थ बताया है.

Child Birth on Bike
Child Birth on Bike

झालावाड़. जिले के मनोहरथाना कस्बे में एक प्रसूता ने चलती बाइक पर ही एक नवजात को जन्म दे दिया और नवजात अपनी मां से छिटक सड़क पर गिर गया, लेकिन कहते हैं कि जांको राखे सांइया मार सके न कोय. चलती बाइक से गिरने के बाद भी नवजात शिशु पूरी तरह से सुरक्षित है. परिजन ने बाइक रोककर मां और नवजात शिशु को संभाला और वाहन में बैठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे और उन्हें भर्ती किया. डॉक्टरों ने जांच के बाद दोनों को स्वस्थ बताया है.

प्रसूता के पति ने बताया कि उनकी पत्नी को गांव में प्रसव पीड़ा होने के बाद उन्होंने 108 एंबुलेंस को इसकी सूचना दी थी, लेकिन प्रसव पीड़ा बढ़ने के कारण वो अपनी पत्नी को बाइक से मनोहर थाना के स्वास्थ्य केंद्र पर ले जा रहे थे. इसी दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ दूर पहले ही उनकी पत्नी को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी. उन्होंने बताया कि वह बाइक चला रहे थे. प्रसूता के पीछे बाइक पर बैठे उनके परिजन प्रसूता को संभाल रहे थे. इसी दौरान प्रसूता ने बाइक पर ही शिशु को जन्म दे दिया और नवजात बाइक से सड़क पर गिर गया. इसके बाद वहां पर मौजूद महिलाओं ने जच्चा और बच्चा की मदद की और गाड़ी से उन्हें मनोहरथाना के स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया.

इसे भी पढ़ें-ट्रेन में हुआ महिला का प्रसव, मां सुरक्षित, नवजात की मौके पर मौत

नवजात और मां पूरी तरह स्वस्थ : ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कौशल लोधा ने बताया कि गोवर्धनपुरा निवासी प्रसूता ने एक नवजात शिशु को रास्ते मे ही जन्म दिया है. दोनों को मनोहर थाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. डॉक्टर से जानकारी मिली कि गोवर्धनपुरा से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाते समय महिला को बीच में ही तेज प्रसव पीड़ा होने लगी. इसके बाद बाइक पर ही महिला को प्रसव हो गया. उन्होंने बताया कि शिशु का वेट 3.5 किलो है. फिलहाल नवजात और उसकी मां पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details