उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सावधान! सुबह खोले जाएंगे कुंड बैराज के गेट, आपदा विभाग ने किया अलर्ट, नदियों से रहें दूर - water level of Mandakini river

कल गुरुवार सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक सिंगोली भटवाली जल विद्युत परियोजना के कुंड स्थित बैराज से गेट खोले जाएगे, जिसको लेकर रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. क्योंकि इस दौरान मंदाकिनी नदी का जल स्तर बढ़ सकता है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 3, 2024, 10:48 PM IST

MANDAKINI RIVER
मंदाकिनी नदी (ETV Bharat)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बीते 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है, जिस कारण पहाड़ों में नदियों का जल स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं ऐसे समय में रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन नंदन सिंह रजवार की तरफ से सूचना दी गई है कि कल गुरुवार चार जुलाई को सुबह 10 बजे सिंगोली भटवाली जल विद्युत परियोजना के कुंड स्थित बैराज के सभी गेट खोले जाएगा. यानी कुंड बैराज से पानी छोड़ा जाएगा. इसीलिए मंदाकिनी नदी के किनारे रहने वालों को अलर्ट किया गया है.

रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक कुंड स्थित बैराज से कल गुरुवार चार जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक सभी गेटों से पानी छोड़ा जाएगा. बताया जा रहा है कि सिल्ट फ्लैशिंग के कारण ऐसा करना जरूरी है. सभी गेटों से पानी छोड़े जाने के कारण मंदाकिनी नदी का जल स्तर बढ़ सकता है. इसके अलावा पानी का बहाव भी बहुत तेज होगा.

ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वो इस दौरान मंदाकिनी नदी के किनारे से दूर रहे. वहीं जो लोग नदियों के किनारे रहते है, वो भी सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट हो जाए. बता दें कि मौसम विभाग ने अगले दो दिन उत्तराखंड के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित कर रखा है, जिसको देखते हुए कुमाऊं मंडल के कई जिलों में तो जिलाधिकारियों ने स्कूलों की छुट्टी तक के आदेश दिए है.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details