झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गांडेय उपचुनाव: विस क्षेत्र का तापमान चढ़ा, कल्पना की बैठकों में उमड़ी भीड़, बीजेपी ने भी तैयार की रणनीति - Gandey by election

Gandey by election. गांडेय विधानसभा क्षेत्र का तापमान चढ़ चुका है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना यहां से चुनाव लड़ेंगी और अभी से वह जनता से मिल रही है. कल्पना की उम्मीदवारी को देखते हुए भाजपा ने भी अलग रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 22, 2024, 8:15 AM IST

Updated : Mar 22, 2024, 8:24 AM IST

GANDEY BY ELECTION
GANDEY BY ELECTION

गांडेय विधानसभा उपचुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी

गिरिडीहः पूर्व सीएम हेमंत की गिरफ्तारी से पहले ही गांडेय के विधायक सरफराज अहमद ने इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफा के बाद से ही यह कयास लगाया जाने लगा था कि हेमंत की पत्नी यहां से चुनावी मैदान में उतरेगी. इन कयासों के बीच ईडी ने हेमंत को गिरफ्तार कर लिया. इस बीच लोकसभा के साथ गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई. घोषणा के साथ झामुमो और भाजपा रेस हो गई.

भाजपा ने अपने प्रत्याशी का चेहरा साफ नहीं किया है, परंतु झामुमो ने यह क्लियर कर दिया कि गांडेय से कल्पना सोरेन ही लड़ेगी. इसके साथ ही कल्पना का दौरा भी गांडेय में शुरू कर दिया गया. कल्पना के गांडेय दौरा के दूसरे दिन भाजपा ने भी बूथस्थरीय सम्मेलन का आयोजन किया. एक तरफ झामुमो नेता सरफराज अहमद, सुदिव्य सोनू के साथ कल्पना क्षेत्र में वोटरों और कार्यकर्त्ता के साथ मिलती रही, दूसरी तरफ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी व केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी की मौजूदगी में गांडेय विधानसभा बूथस्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया.

बैठकों के बहाने कार्यकर्त्ताओं में जोश भर गई कल्पना

गांडेय विधानसभा क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे के दौरान कल्पना का स्वागत पूरे क्षेत्र के लोगों ने किया, जहां से भी उनका काफिला गुजरा लोगों ने कल्पना के वाहन को रोका, फूल माला से कल्पना को लादा गया तो कल्पना भी खुलकर कार्यकर्त्ताओं से मिली. गांडेय, बेंगाबाद और गिरिडीह मुफस्सिल में अलग - अलग बैठक भी हुई. बैठक में कार्यकर्त्ताओं के साथ स्थानीय लोग भी पहुंचे. हरेक बैठक में भीड़ देखने को मिली.

बैठक के बहाने कल्पना द्वारा हेमंत सोरेन के कार्यकाल में किए गए विकास कार्य, तैयार की गई योजना और वर्तमान चंपई सोरेन की सरकार में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. साथ ही केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास भी निकाली. यह भी कहा कि कैसे उनके पति के खिलाफ साजिश रची गई और उन्हें जेल भेजा गया. इस दौरान कल्पना सोरेन ने कार्यकर्त्ताओं को जोश के साथ डटे रहने को कहा.

यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ गांडेय विधानसभा चुनाव में हमें जीत दर्ज करनी है. कहा जाए तो दो दिनों के इस दौरा में कार्यकर्त्ताओं के अंदर नई ऊर्जा भरने में कल्पना सफल रही. इस दो दिवसीय दौरा के दरमियान कल्पना दिवंगत विधायक सालखन सोरेन की पत्नी, दिवंगत झामुमो नेता नागेश्वर प्रसाद सिंह के परिजनों से भी मिली. इसके अलावा पार्टी के कई नेता व उनके परिजनों के संग मिलने के साथ साथ कई पुराने नेता को पार्टी में वापस लाने में कामयाब रही.

बूथ सम्मेलन के बहाने चुनाव तैयारी की समीक्षा

एक तरफ गांडेय विधानसभा सभा क्षेत्र में कल्पना लोगों से मिलकर अपने पक्ष में माहौल तैयार करने में जुटी रही तो दूसरी तरफ इसी दौरान भाजपा भी अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरने में लगी रही. बेंगाबाद में भाजपा ने गांडेय विधानसभा कार्यकर्त्ता सम्मेलन का आयोजन किया. इस सम्मेलन में गांडेय विधानसभा क्षेत्र के बूथस्तरीय कार्यकर्ताओं का जुटान हुआ.

यहां प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, महामंत्री कर्मवीर सिंह, कोडरमा से भाजपा प्रत्याशी अन्नपूर्णा देवी के अलावा दीपक प्रकाश मुख्य रूप से मौजूद रहे. यहां कार्यकर्ताओं को यह कहा गया कि केंद्र की उपलब्धियों को जन - जन तक बताना है. यह भी बताना है कि भाजपा ने अपने कार्यकाल में झारखंड का समुचित विकास किया और कांग्रेस - झामुमो ने लूट मचाने का काम किया.

गांडेय से भाजपा प्रत्याशी क्लियर नहीं

भाजपा ने भले ही बूथ सम्मेलन कर अपनी चुनाव तैयारी की समीक्षा की लेकिन अभी तक गांडेय सीट से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. चूंकि इस विधानसभा उपचुनाव में सामने कल्पना सोरेन जैसा बड़ा नाम है ऐसे में भाजपा भी मजबूत उम्मीदवार देने की फिराक में है.

इन सबों के बीच भाजपा के कई नेता व कार्यकर्त्ता खुद को चुनावी टिकट की दौड़ में खड़े बता रहे हैं. एक दो कार्यकर्त्ता तो कल के सम्मेलन को छोड़कर दिल्ली तक जा पहुंचे हैं. बहरहाल बातें जो भी हो लोकसभा चुनाव के बीच गांडेय विधानसभा उपचुनाव पर सभी की निगाह टिकी हैं.

ये भी पढ़ेंः

भाजपा का विधानसभा स्तरीय बूथ सम्मेलन, लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव फतह करने का लिया संकल्प

गांडेय उपचुनाव को लेकर बीजेपी की तैयारीः बेंगाबाद में बूथ स्तरीय कार्यक्रम, जहां-जहां झामुमो के विधायक जीते वहां लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे– दीपक प्रकाश

हेमंत के रहते नहीं खिलता कमल, इसलिए मोदी सरकार ने डाल दिया जेल के अंदर: कल्पना सोरेन

Last Updated : Mar 22, 2024, 8:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details