हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लोन दिलाने के नाम पर करते थे ठगी, विजिलेंस ने महिला और पुरुष को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

हमीरपुर में दो शातिरों को लोन के नाम पर इंश्योरेंस राशि वसूलते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 8 hours ago

VIGILANCE HAMIRPUR ACTION
विजिलेंस हमीरपुर की कार्रवाई (ETV Bharat)

हमीरपुर:जिला हमीरपुर में लोन दिलवाने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है. विजिलेंस की टीम ने दो लोगों को हमीरपुर स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में बनाए उनके कार्यालय से रुपयों के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया. यहां कार्यालय चला रहे एक पुरुष और एक महिला लोगों को लोन दिलवाने के नाम पर ठगी का खेच चला रहे थे.

बिना लोन दिए वसूल रहे थे इंश्योरेंस राशि

एएसपी विजिलेंस हमीरपुर रेणु शर्मा ने बताया कि आरोपी दो फीसदी ब्याज की दर पर लोन दिलवाने का प्रलोभन देकर लोगों को अपने चंगुल में फंसा लेते थे. लोन की राशि की इंश्योरेंस करवाने के नाम पर लिया गया पैसा वे खुद हड़प जाते थे. आरोपी बिना लोन दिए ही आवेदनकर्ता से ऋण के अमाउंट की इंश्योरेंस राशि को वसूल रहे थे, जबकि लोगों को लोन का एक पैसा नहीं दिया जा रहा था. लोन की राशि का 10 से 12 फीसदी इंश्योरेंस के नाम पर लिया जाता था.

एएसपी विजिलेंस हमीरपुर रेणु शर्मा ने बताया, "दो लोगों को रुपयों के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है. ऋण दिलवाने के नाम पर लोन की राशि की इंश्योरेंस का पैसा वसूला जा रहा था. मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है."

आरोपियों को पकड़ने के लिए विजिलेंस ने बिछाया जाल

आरोपियों की पहचान कृष्ण चंद निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और शिखा राणा निवासी गांव बनाल, सुजानपुर के तौर पर हुई है. एएसपी विजिलेंस हमीरपुर रेणु शर्मा ने बताया कि किसी व्यक्ति ने इनके पास लोन के लिए आवेदन कर रखा था. आवेदनकर्ता से लोन की राशि की एवज में इंश्योरेंस का पैसा मांगा जा रहा था. व्यक्ति ने ऑनलाइन के माध्यम से करीब 4500 रुपए की अदायगी कर दी थी. जबकि 3 हजार रुपए की अदायगी करना बाकी था. व्यक्ति को पता चला कि कई लोग पहले भी ऋण के लिए आवेदन कर चुके हैं, लेकिन उन्हें आज तक लोन की राशि नहीं मिली है. ऐसे में उसे शक हुआ और उसने इस मामले की सूचना विजिलेंस को दी. जिसके आधार पर विजिलेंस की टीम ने आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ने के लिए जाल बिछाया. शिकायतकर्ता शनिवार को दिन के समय रुपयों का भुगतान करने के लिए उनके कार्यालय पहुंचा और 3 हजार रुपए की राशि महिला को सौंप दी. रुपए आरोपी महिला के हाथ में आते ही विजिलेंस की टीम ने रेड कर उसे पकड़ लिया. जिसके बाद उसके साथी को भी विजिलेंस की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के 10 जिलों में 50 ठिकानों पर पुलिस की छापेमारी, भारी मात्रा में चरस और चिट्टा बरामद, 7 आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें: महिला ने मशरूम खरीदने के बहाने कमरे में बुलाया, साथियों के साथ मिलकर रच रखी थी खतरनाक साजिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details