उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में बनेगा वंदे भारत कोचिंग कॉम्पलेक्स; 149 करोड़ की लागत से होगा तैयार, 3200 कोच तैयार करने का लक्ष्य - Vande Bharat Coaching Complex

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 21, 2024, 5:35 PM IST

यूपी के गोरखपुर के नकहा में वंदे भारत कोचिंग काॅम्प्लेक्स का निर्माण (Vande Bharat Coaching Complex) 149 करोड़ रुपये की लागत से होगा. रेलवे बोर्ड ने दो वित्तीय वर्ष में करीब 3200 कोच तैयार करने का लक्ष्य रखा है.

वंदे भारत ट्रेन (फाइल फोटो)
वंदे भारत ट्रेन (फाइल फोटो) (Photo credit: ETV Bharat)

गोरखपुर : वंदे भारत कोचिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण अब गोरखपुर के नकहा में होगा. इस नये केंद्र का निर्माण 149 करोड़ रुपये की लागत से होगा. रेलवे अधिकारी के मुताबिक, इसके निर्माण में रेलवे बोर्ड ने दो वित्तीय वर्ष में करीब तीन हजार दो सौ कोच तैयार करने का लक्ष्य रखा है. वंदे भारत ट्रेन का रख रखाव और उसकी साफ-सफाई का कार्य अब नकहा स्टेशन पर होगा, जो गोरखपुर से बढ़नी नेपाल रोड पर स्थित है. इस स्थान पर अन्य रेक का भी रखरखाव हो सकेगा. वंदे भारत के इस कोचिंग परिसर के नकहा में बनाए जाने से यहां पर पहले से बनाए जा रहे, गुड सेट को मनीराम रेलवे स्टेशन की तरफ शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है. इसे शिफ्ट करने से इस परिसर के निर्माण के लिए नकहा में पर्याप्त जगह मिल सकेगी. साथ ही यहां के स्टेशन परिसर से ट्रकों की भीड़ और धूल होने में भी कमी आएगी.



रेलवे अधिकारी के मुताबिक, पहले इस कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण जो वाराणसी में होना तय था, उसे अब तकनीकी कारणों से वहां बनाने की स्वीकृति नहीं मिल सकी है, इसलिए रेलवे बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट को गोरखपुर के नकहा में पूरा करने का निर्देश दिया है. जिसके क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे ने अपनी कार्यवाही शुरू कर दी है. सर्वे का काम भी पूरा हो गया है. आगे की कार्यवाही को भी जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा, वहीं मनीराम में जो नया गुड सेट बनाया जाना है उसके लिए यांत्रिक विभाग ने अपना सर्वे कार्य पूरा कर लिया है. परिचालन विभाग ने इसे अपनी मंजूरी भी दे दी है. अब सिर्फ वाणिज्य विभाग की औपचारिकताएं बची हैं. इसके बाद यहां काम शुरू हो जाएगा.

रेलवे अधिकारी के मुताबिक, नकहा में इसके बनाए जाने के बाद यहां सीमेंट, खाद आदि की लोडिंग के लिए जो ट्रकों का जमावड़ा लगता है वह खत्म होगा, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति भी दूर होगी और यहां आस-पास के मोहल्ले में रहने वालों लोगों को भी सुविधा मिलेगी. रेलवे के सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर रेलवे ही नहीं देश के सभी प्रमुख रेल मार्ग पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ती नजर आएगी. अब इसका रंग भी बदल गया है. गुलाबी रंग की वंदे भारत में स्लीपर कोच भी लगने लगे हैं. वर्ष 2027 तक कम से कम आठ कोच वाली 400 वंदे भारत ट्रेन तैयार हो जाएंगी. यह सभी कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला, मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली में बनाए जाएंगे, जिससे रेलवे को मरम्मत शेड की आवश्यकता होगी. देश में अभी 50 वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं तो गोरखपुर से अयोध्या के रास्ते लखनऊ और प्रयागराज तक वंदे भारत चल रही है.

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह की मानें तो रेलवे बोर्ड इस मामले में जैसा निर्देश देता जाएगा, पूर्वोत्तर रेलवे अपना कम वैसे ही आगे बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें : यूपी की ये 5 वंदे भारत बेहद खास, अयोध्या, काशी, आगरा का सफर फटाफट; जानिए किराया-शेड्यूल - vande bharat train

यह भी पढ़ें :गोरखपुर-दिल्ली के बीच दौड़ेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत; यूपी में 9 वंदे मेट्रो, 2 नई वंदे भारत भी चलाने की तैयारी - Sleeper Vande Bharat

ABOUT THE AUTHOR

...view details