उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में जनगणना को लेकर तैयारी तेज, अधिकारियों को तैयार रहने के दिए निर्देश

साल 2021 में होनी थी जनगणना, कोरोना महामारी ने लगाई ब्रेक, जल्द ही जनगणना कराने की जाने की संभावना, उत्तराखंड में भी तैयारियां तेज

Census of Uttarakhand
जनगणना की तैयारी को लेकर बैठक (फोटो- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

देहरादून:देश में साल 2011 में हुई जनगणना के बाद साल 2021 में जनगणना किया जाना था, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की वजह से जनगणना नहीं हो पाई. ऐसे में अब भारत सरकार देश में जनगणना को लेकर तैयारी में जुटा हुआ है. संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही जनगणना कराई जाने को लेकर भारत सरकार की ओर से हरी झंडी मिल सकती है. जिसके चलते उत्तराखंड में भी जनगणना संबंधित तैयारी शुरू कर दी है.

जनगणना को लेकर अधिकारियों को तैयार रहने के निर्देश:दरअसल, आज यानी 24 अक्टूबर को जनगणना मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को तैयार रहने के निर्देश दिए. मंत्री अग्रवाल ने कहा कि कभी भी जनगणना के संकेत केंद्र सरकार से मिल सकते हैं. जिसके लिए विभाग को तैयार रहना होगा. ऐसे में बैठक कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जनगणना से संबंधित अपनी सारी तैयारियों को पूरी कर लें.

उत्तराखंड जनगणना मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का बयान (वीडियो सोर्स- ETV Bharat)

साल 2021 में कोरोना संक्रमण की वजह से रुकी जनगणना:उन्होंने कहा कि साल 2021 में कोरोना संक्रमण की वजह से जनगणना नहीं हो पाई थी, लेकिन आने वाले कुछ समय में जनगणना के आदेश मिल सकते हैं. मंत्री अग्रवाल ने कहा कि बैठक के दौरान अधिकारियों के साथ ये भी चर्चा किया गया कि किस तरह से जनगणना किया जाना है, उसकी भी रूपरेखा तैयार कर लें.

दो तरह से होगी जनगणना:जनगणना मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि जनगणना दो तरह से की जाती रही है, जिसमें पहले दौर में मकानों की स्थिति और उनकी गणना की जाती है. जबकि, दूसरे दौर में व्यक्तियों की गणना की जाती है. उन्होंने कहा कि जैसा ही केंद्र से आदेश प्राप्त होंगे, उसके बाद ही विभाग जनगणना के लिए सक्रिय हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details