उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / state

आरओ-एआरओ भर्ती परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, अब प्रारंभिक में आएगा सिर्फ एक पेपर, 3 घंटे में देने होंगे 200 सवालों के जवाब - UPPSC RO ARO EXAM

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की आरओ-एआरओ परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. आयोग की ओर से अब प्रारंभिक परीक्षा में होने वाले दो एग्जाम की बजाय अब एक ही पेपर कराया जाएगा. अब इस परीक्षा में केवल एक ही पेपर देना होगा.

परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है.
परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. (Photo Credit; ETV Bharat)

प्रयागराज :उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की ओर से आरओ-एआरओ परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. आयोग की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा में 2 की जगह अब एक ही प्रश्नपत्र आएगा. सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी का अब अलग-अलग पेपर नहीं होगा. बल्कि एक ही पेपर में दोनों विषयों से जुड़े सवाल आएंगे. यह बदलाव आने वाले दिनों में होने वाली आरओ एआरओ भर्ती परीक्षा 2023 के लिए लागू होगा.

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की आरओ एआरओ भर्ती परीक्षा 2023 का पेपर लीक होने की वजह से फरवरी में आयोजित भर्ती परीक्षा निरस्त कर दी गई थी. आयोग की तरफ से निरस्त भर्ती परीक्षा का आयोजन अब 22 दिसंबर 2024 को निर्धारित है. होने वाली इस भर्ती परीक्षा में दो की जगह एक ही प्रश्नपत्र आएगा. इसमें सामान्य अध्ययन के साथ ही सामान्य हिंदी के प्रश्न होंगे. इस परीक्षा को देने के लिए अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

आयोग की ओर से जारी किया गया नोटिस. (Photo Credit; ETV Bharat)

तीन घंटे में 200 सवालों का देना होगा जवाब :यूपी लोकसेवा आयोग की आरओ एआरओ भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा दो की जगह अब एक ही पाली में होगी. आयोग के परीक्षा नियंत्रक हर्षदेव पांडेय की तरफ से जारी विज्ञप्ति के माध्यम से बताया गया है कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. दिसंबर में प्रस्तावित भर्ती परीक्षा दो की जगह एक ही पाली में होगी. 3 घंटे की परीक्षा के दौरान सभी अभ्यर्थियों को 200 सवालों का जवाब देना होगा. इसमें सामान्य अध्ययन के 140 और सामान्य हिंदी के 60 सवालों का जवाब देना होगा. ये सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. सभी सवालों के सही जवाब के बदले उन्हें एक अंक प्रदान किया जाएगा.

मुख्य परीक्षा में कोई बदलाव नहीं होगा :बता दें कि फरवरी में आयोजित आरओ-एआरओ भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर आउट हो गया था. इसके बाद अभ्यर्थियों ने प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन किया था. तब आयोग ने न सिर्फ भर्ती परीक्षा निरस्त कर दी थी. पेपर आउट करवाने वालों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा भी दर्ज करवाया था. हालांकि उससे पहले ही सरकार ने पेपर लीक की जांच यूपी एसटीएफ को सौंप दी थी. पेपर लीक से हुई किरकिरी के बाद अब आयोग की तरफ से परीक्षा नियंत्रक ने विज्ञप्ति जारी करके परीक्षा पैटर्न में बदलाव की सूचना दी है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि मुख्य परीक्षा का आयोजन पहले जैसे ही होगा, अभी उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें :RO/ARO पेपर लीक केस: बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल पारुल सोलोमन गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details