उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में 5 दिन मानसून की मेहरबानी; रक्षाबंधन पर 54 जिलों में बारिश का अलर्ट, मैप में देखें कहां कितनी बरसात - UP Weather Forecast Updates

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 19, 2024, 9:38 AM IST

Updated : Aug 19, 2024, 9:53 AM IST

उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.2 के सापेक्ष 11.3 मिनी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 38% अधिक है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.8 के सापेक्ष 18.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 108 प्रतिशत अधिक है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.4 के सापेक्ष 1.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 82% कम है.

Etv Bharat
यूपी में 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते मानसून की तीव्रता में वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में जोरदार बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले 5 दिन तक उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश जारी रहेगी. रक्षाबंधन के दिन यानी सोमवार को यूपी के 54 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के मैप में देखें किस जिले में कब होगी बारिश. (Photo Credit; Meteorological Department)

यूपी के 54 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विज्ञान विभाग ने सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, फतेहपुर, बांदा, रायबरेली, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, अयोध्या, गोंडा, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.2 के सापेक्ष 11.3 मिनी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 38% अधिक है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.8 के सापेक्ष 18.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 108 प्रतिशत अधिक है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.4 के सापेक्ष 1.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 82% कम है.

यूपी में 1 जून से 18 अगस्त तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 504.5 के सापेक्ष 455.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 534.8 के सापेक्ष 477.2 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 11% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 462 के सापेक्ष 425 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 8% कम है.

यूपी में एक जून से लेकर अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ में रविवार को कैसा रहा मौसम: लखनऊ में रविवार को सुबह से ही बादल छाए रहे. सुबह हल्की बारिश शुरू हुई फिर 9:00 बजे से जोरदार बारिश होने लगी. करीब आधे घंटे तेज बारिश होने के बाद फिर रिमझिम बारिश होती रही. दोपहर में हल्की धूप खिली. शाम को एक बार फिर से काले बादल छाए. दिन भर रुक-रुक कर हुई बारिश से रविवार को भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली.

इस दौरान कई जगहों पर जलभराव होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा. अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में सोमवार को कैसा रहेगा मौसम:मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले चार-पांच दिन तक उत्तर प्रदेश सहित लखनऊ में भी कहीं हल्की व कही भारी बारिश होती रहेगी.

कानपुर और मेरठ रहा सबसे गर्म:रविवार को उत्तर प्रदेश का कानपुर और मेरठ सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान सुलतानपुर तथा अयोध्या में 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

रक्षाबंधन पर यूपी का कैसा रहेगा मौसम:मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल के तटों के आस-पास के इलाकों में बना कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण बांग्लादेश और उसके आस-पास के इलाकों में स्थित है. इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है.

यूपी में 5 दिन होगी झमाझम बारिश:इसके धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने से बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों में एक सुस्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. इसके प्रभाव से उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे से झमाझम बारिश हो रही है. आगामी 4 से 5 दिन तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी तथा कई इलाकों में हल्की बारिश होती रहेगी.

ये भी पढ़ेंःयूपी के 48 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; रक्षाबंधन पर होगी झमाझम बरसात, 6 दिन मानसून रहेगा मेहरबान

Last Updated : Aug 19, 2024, 9:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details