उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेसिक शिक्षा विभाग ट्रांसफर-समायोजन; एक और 5 बच्चों वाले स्कूल में दो-दो शिक्षकों की दिखा दी वैकेंसी - UP Basic Education

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 31, 2024, 2:00 PM IST

Updated : Aug 31, 2024, 2:08 PM IST

यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में ट्रांसफर और समायोजन में लापरवाही की गई. जिन बच्चों में बेहद कम बच्चे पढ़ते हैं, वहां दो-दो सहायक अध्यापकों की जगह पोर्टल पर दिखा दी गई है, जबकि 100 या इससे अधिक संख्या वाले स्कूल टीचरों के अभाव से जूझ रहे हैं.

बेसिक शिक्षा विभाग ट्रांसफर-समायोजन में गड़बड़ी.
बेसिक शिक्षा विभाग ट्रांसफर-समायोजन में गड़बड़ी. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ : एक और पांच बच्चों वाले प्राथमिक विद्यालय में अब दो-दो शिक्षक पढ़ाएंगे. बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अंतर्जनपदीय ट्रांसफर और समायोजन मामले में पोर्टल पर अपलोड सूची में ऐसी ही कई वैकेंसी शामिल हैं. विभाग में 30 बच्चों पर एक सहायक अध्यापक की जरूरत है, लेकिन अधिकारियों ने गोलमोल करते हुए 30 बच्चों पर 2-2 शिक्षकों की वैकेंसी जारी की है. प्राथमिक शिक्षक संघ और शिक्षकों ने इसके लेकर विरोध जताया है.

शिक्षकों ने बताया कि समायोजन और अंतर्जनपदीय ट्रांसफर में विभाग को पहले उन स्कूलों में रिक्तियां पूरी करनी चाहिए जहां बच्चों की संख्या अधिक है लेकिन शिक्षक मौजूद नहीं हैं. 100 से 200 संख्या वाले शहर में कई स्कूल हैं लेकिन यहां पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं दिए जा रहे हैं. जबकि 30 अथवा कम संख्या वाले बच्चों पर एक से दो सहायक अध्यापकों की रिक्तियां विभाग ने जारी की है. ऐसे में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण को लेकर पूरी प्रक्रिया पर ही सवाल खड़े हो गए हैं.

यहां दिखा दी जबरन वैकेंसी: सरोजनी नगर में प्राथमिक विद्यालय कालूबीर खेड़ा और प्राथमिक विद्यालय धारवपुर में 29 बच्चों पर एक-एक सहायक और एक-एक हेड मास्टर हैं. दोनों स्कूलों में एक-एक सहायक अध्यापक की वैकेंसी दिखाई गई है.

मोहनलालगंज : फुलवरिया प्राथमिक विद्यालय में 30 बच्चों पर एक सहायक और एक हेड मास्टर हैं. यहां एक सहायक अध्यापक की वैकेंसी दिखाई है. हरी खेड़ा प्राथमिक स्कूल में 21 बच्चों पर एक टीचर मौजूद हैं. यहां भी एक सहायक अध्यापक की वैकेंसी दिखाई गई है.

माल : विष्णुपुर प्राथमिक विद्यालय में 13, कुराखर प्राथमिक विद्यालय में 22, भूदखेड़ा प्राथमिक विद्यालय में 21, मंगरौरा प्राथमिक विद्यालय में 30, गगन प्राथमिक विद्यालय में 23 बच्चों पर एक-एक सहायक अध्यापक हैं. यहां पर एक-एक सहायक अध्यापक की वैकेंसी दिखाई गई.

मलिहाबाद :बरिग रही प्राथमिक विद्यालय में 30, प्राथमिक विद्यालय गड़िन खेड़ा 1 व प्राथमिक विद्यालय गोसवा तेरवा में 26-26 और सुभान नगर प्राथमिक विद्यालय में 18 बच्चे हैं. यहां भी एक-एक सहायक अध्यापक हैं. फिर भी, एक-एक सहायक की वैकेंसी दिखाई गई है.

काकोरी : प्राथमिक स्कूल कुसुमी में 25, प्राथमिक विद्यालय रनियामऊ में 24 और प्राथमिक विद्यालय लाल नगर में 13 बच्चे हैं. यहां भी एक-एक वैकेंसी दिखाई गई है.

गोसाईगंज : प्राथमिक विद्यालय बिशुन खेड़ा में 26 और प्राथमिक विद्यालय नवाब अली का पुरवा में 23 बच्चों पर एक सहायक मौजूद है. यहां भी एक-एक सहायक की वैकेंसी दिखाई है.

चिनहट :प्राथमिक विद्यालय छेदा पुरवा में 26, प्राथमिक विद्यालय सलारगंज में 29 और प्राथमिक विद्यालय लोड़मऊ में 20 बच्चों पर एक सहायक हैं. यहां भी एक-एक सहायक की वैकेंसी दिखाई है.

बीकेटी :बेसिक स्कूल मुसपिपरी में 30, पर्वतपुर में 23 और राजपुर में 23 बच्चों पर एक सहायक मौजूद हैं. यहां भी एक-एक सहायक की वैकेंसी दिखाई गई है.

नगर जोन 1 :कम्पोजिट स्कूल हैडन खेड़ा में 8 और कम्पोजिट स्कूल पंडित खेड़ा में 12 बच्चों पर एक भी शिक्षक नहीं है. यहां पर एक की जगह दो-दो शिक्षकों की रिक्तियां आई हैं.

नगर जोन 3 : प्राथमिक विद्यालय पिपरा घाट में एक और प्राथमिक विद्यालय चक्कर पुरवा में 5 बच्चे हैं. यहां पर भी एक शिक्षक मौजूद नहीं है. दोनों विद्यालयों में एक शिक्षक की जगह दो-दो शिक्षकों की वैकेंसी दिखाई है.

नगर जोन 4 :प्राथमिक विद्यालय बाग मिर्जा जुम्मा में 30 बच्चों पर एक भी शिक्षक नहीं है. यहां पर एक शिक्षक की जगह दो सहायक अध्यापकों की वैकेंसी दिखाई है.

सरप्लस में भी गलत हो रहा चयन :बेसिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुधांशु मोहन ने बताया कि नगर क्षेत्र में पहले से ही दर्जनों विद्यालय बंद पड़े हैं. वहां शिक्षकों की भारी कमी है. यह पद समायोजन और भर्तियों के बिना नहीं भरे जा सकते हैं. उधर, सरप्लस शिक्षक वाले विद्यालयों से गलत शिक्षकों का चयन हो रहा है. विभाग द्वारा कई जगह जनपद वरिष्ठता सूची के हिसाब से शिक्षकों का चयन हो रहा है. जबकि, सरप्लस की सूची में स्कूल की वरिष्ठता सूची से बाद में आने वाले शिक्षक का ट्रांसफर होना चाहिए.

मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ राम प्रवेश ने बताया कि जिन विद्यालयों में छात्र संख्या कम होने के बाद वैकेंसी दिखाई गई है. सभी एबीएसए को आदेश जारी किए गए हैं. सूचना को सही कर कर मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें :पीसीएस जे 2022 का संशोधित रिजल्ट जारी, 2 नए अभ्यर्थियों का चयन, मेरिट बदली, कॉपियों की अदला-बदली पर कोर्ट पहुंचा था मामला

Last Updated : Aug 31, 2024, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details