राजस्थान

rajasthan

उदयपुर लोकसभा सीट : बीजेपी की हैट्रिक, मन्नालाल रावत ने कांग्रेस के ताराचंद मीणा को हराया - LOK SABHA ELECTION RESULTS 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 4, 2024, 5:40 AM IST

Updated : Jun 4, 2024, 2:10 PM IST

Lok Sabha Election 2024 Result, लोकसभा चुनाव के परिणाम का इंतजार खत्म हो गया है. ईवीएम में कैद सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा. राजस्थान की उदयपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी मन्नालाल रावत ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद मीणा को बड़े मार्जिन से हराया है.

Udaipur Lok Sabha Seat
मन्नालाल रावत ने कांग्रेस के ताराचंद मीणा को हराया (ETV Bharat GFX Team)

मन्नालाल रावत ने क्या कहा, सुनिए... (ETV Bharat Udaipur)

उदयपुर.राजस्थान की उदयपुर लोकसभा सीट पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई थी, क्योंकि इस बार के लोकसभा चुनाव में दो अधिकारियों के बीच मुकाबला देखने को मिला. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 2019 में यहां पर बीजेपी का कब्जा हुआ था. पिछले दो चुनावों से भाजपा उदयपुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज कर रही है. वहीं, इस बार भी भाजपा प्रत्याशी मन्नालाल रावत ने एक बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद मीणा को बड़े अंतर से हराया है.

जीत के बाद भाजपा प्रत्याशी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि उदयपुर की जनता का बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने इतना बड़ा जनादेश दिया. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उदयपुर की विकास के कामों को और तेज गति दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही वह आनेवाले दिनों में उदयपुर में कई विकास के काम करने की कोशिश करेंगे.

बता दें कि इस बार कांग्रेस और भाजपा ने अपने पुराने प्रत्याशियों की टिकट काटते हुए दो पूर्व अधिकारियों पर दांव लगाया है. कांग्रेस पार्टी ने पूर्व जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा को मैदान में उतारा है तो वहीं भाजपा ने पूर्व आरटीओ अधिकारी रहे मन्नालाल रावत पर दांव खेला है. उदयपुर सीट किसकी झोली में जाएगी. इसका फैसला आज हो गया है.

2019 चुनाव का परिणाम (ETV Bharat GFX Team)

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा से अर्जुन लाल मीणा यहां से जीतकर संसद पहुंचे थे, लेकिन इस बार उनका स्वास्थ्य खराब होने के कारण भाजपा ने उनका टिकट काटते हुए पूर्व आरटीओ रहे मन्नालाल रावत को मैदान में उतारा है. जिनका मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी और पूर्व कलेक्टर ताराचंद मीणा से है. 60 वर्षीय ताराचंद मीणा उदयपुर में करीब 19 महीने तक जिला कलेक्टर रह चुके हैं. मीणा के उदयपुर जिला कलेक्टर के कार्यकाल के दौरान ही कांग्रेस का चिंतन शिविर आयोजित हुआ था.

पढ़ें-उदयपुर लोकसभा सीट : दो पूर्व अधिकारियों के बीच मुकाबला, क्या बाप बिगाड़ेगी खेल?

पढ़ें- उदयपुर से ताराचंद मीणा को बनाया कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी

2019 का परिणाम :2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी अर्जुनलाल मीणा ने कांग्रेस उम्मीदवार रघुवीर सिंह मीणा को शिकस्त दी थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यहां करीब 61 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरे नंबर पर थी और उसे सिर्फ 30 फीसदी वोट ही मिल पाए थे. अर्जुन लाल मीणा को 8,71,548 वोट मिले थे. वहीं, रघुवीर सिंह मीणा ने 4,33,634 वोट मिल पाए थे. उदयपुर संसदीय सीट में उदयपुर जिले की छह विधानसभा उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, झाड़ोल, गोगुंदा, सलूंबर और खेरवाड़ा आती है. इसके अलावा डूंगरपुर की आसपुर और प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा भी उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में आती है.

Last Updated : Jun 4, 2024, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details