बिहार

bihar

मुंगेर के असरगंज में डायरिया का कहर: दो बहनों की मौत, दो अन्य भाई-बहन अस्पताल में भर्ती - diarrhea in Munger

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 2, 2024, 3:24 PM IST

died of diarrhea मुंगेर जिले के असरगंज में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत हो गयी. जबकि उनके दो अन्य भाई-बहन भी इसकी चपेट में आ गए हैं. फिलहाल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित इलाके पर नजर रख रही है. पढ़ें, विस्तार से.

अस्पताल में भर्ती बच्चा.
अस्पताल में भर्ती बच्चा. (ETV Bharat)

मुंगेर : मुंगेर के असरगंज में डायरिया की चपेट में एक पूरा परिवार आ गया है. एक ही परिवार के चार बच्चों में से दो लड़कियों की मौत हो गयी है. तो वहीं उसके अन्य दो बच्चे को भी डायरिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टर की टीम गांव पहुंच कर जांच में जुट गई है. इस घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल है. दो बच्चियों की मौत के बाद घर में कोहराम मच गया.

"डायरिया से दो बच्चियों की मौत हो गई, जबकि दो बच्चों की तबियत खराब होने पर उसे इलाज के लिए असरगंज प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों की टीम मौके पर गई है."- डॉक्टर मानस श्री, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र असरगंज

अस्पताल में भर्ती हैं बच्चे: मुंगेर मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर दूर असरगंज प्रखंड के सती स्थान गांव का मामला है. पशुपालक राजकुमार यादव के पांच बच्चे हैं. दो बेटियों पांच वर्षीय प्राची और 11 वर्षीय काजल को एक दिन पहले डायरिया की शिकायत के बाद निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया था. जहां इलाज होने के बाद जब वह दोनों ठीक हो गई, तो उसे घर ले आया गया. सोमवार की अहले सुबह दोनों बच्चियों की तबियत फिर बिगड़ी और देखते ही देखते दोनों बच्चियों ने दम तोड़ दिया.

श्राद्ध का कार्यक्रम चल रहाः राजकुमार की 3 वर्षीय बेटी रामा कुमारी और 8 वर्षीय बेटा रूस्तम कुमार भी डायरिया से ग्रसित है. दोनों को असरगंज प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज किया जा रहा है. परिजनों के अनुसार राजकुमार के पिता की आठ दिन पूर्व मौत हो गई थी. घर में श्राद्ध कर्म की तैयारी चल रही थी, इस बीच घर के बच्चे डायरिया की चपेट में आ गये. दो बच्चियों की मौत हो गई है, जबकि दो अस्पताल में भर्ती हैं.

इन बातों का रखें ध्यानः डायरिया से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. साफ और सुरक्षित पानी पिएं, खाना खाने से पहले और टॉयलेट के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं. ताजे और पूरी तरह से पके हुए भोजन का सेवन करें. कच्चे या आधे पके हुए खाद्य पदार्थों से बचें. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. बच्चों के लिए विशेष सावधानी बरतें. अगर डायरिया के लक्षण दिखें तो तुरंत ओआरएस घोल का सेवन करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

इसे भी पढ़ेंःनीतीश के नालंदा में मौत बनता डायरिया, 2 सगी बहनों समेत 3 की गई जान, 5 दिन बाद मेडिकल टीम कर रही कैंप - Three children died in Nalanda

ABOUT THE AUTHOR

...view details