हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से से हटाई गई छत, अनिरुद्ध सिंह की पहल का मस्जिद कमेटी ने किया स्वागत

संजौली मस्जिद में अवैध हिस्से को तोड़ने का काम जारी है. आज मस्जिद के ऊपरी मंजिल की टीन शेड से बनी छत हटाई गई.

संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से से हटाया गया छत
संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से से हटाया गया छत (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

शिमला:हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने का काम बीते दिन से चालू है. आज भी संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ा जा रहा है. अब तक मस्जिद के ऊपरी मंजिल की छत पर लगी टीन की चादरों को हटा दिया गया है. वहीं, मस्जिद की एटिक से फिलहाल लोहे के एंगल हटाने का काम बाकी है. सोमवार को संजौली मस्जिद कमेटी ने अवैध हिस्से को हटाने का काम शुरू किया था.

नगर निगम आयुक्त की अदालत के मुताबिक अवैध हिस्से को हटाने का सारा खर्च संजौली मस्जिद कमेटी को खुद वहन करना है. संजौली मस्जिद कमेटी को खर्च के लिए वक्फ बोर्ड से मदद नहीं मिल रही है. जबकि संजौली मस्जिद कमेटी का कहना है कि जमीन का मालिकाना हक वक्फ बोर्ड के पास है.

संजौली मस्जिद का अवैध हिस्सा को तोड़ने का काम शुरू (ETV Bharat)

21 अक्टूबर को ही हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में भी स्थानीय लोगों की याचिका पर सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति संदीप शर्मा ने नगर निगम आयुक्त को आठ हफ्ते में शिकायत का निपटारा करने के लिए कहा है. शिकायत साल 2010 में स्थानीय लोगों की ओर से नगर निगम शिमला को दी गई थी, जिसमें जमीन पर अवैध निर्माण की बात कही गई है.

संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से से हटाई गईछत (ETV Bharat)

न्यायाधीश संदीप शर्मा ने मामले की प्रारंभिक सुनवाई के बाद सभी पक्षों की सहमति से निपटारा करने का आदेश दिया. अदालत ने कहा कि नगर निगम आयुक्त आठ हफ्ते में मस्जिद से जुड़ी साल 2010 की शिकायत का निपटारा करे. शिकायतकर्ता खुद एमसी शिमला है.

वहीं, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने मस्जिद कमेटी की ओर से हटाए जा रहे अवैध हिस्से के कदम का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि एक समुदाय ने गैर-कानूनी तरीके से निर्माण किया था. खुशी की बात है कि अवैध हिस्से को हटाया जा रहा है. उन्होंने मस्जिद कमेटी के फैसले की सराहना की.

ये भी पढ़ें:"मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने के लिए आर्थिक और श्रमदान के रूप में मदद करने को तैयार"

ये भी पढ़ें:"पहला राज्य बना हिमाचल, मस्जिद का अवैध हिस्सा गिराकर पेश की भाईचारे की मिसाल"

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details