हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त; 29,462 पुलिसकर्मी और 21,196 होमगार्ड संभालेंगे मोर्चा - Haryana Assembly election

हरियाणा चुनाव को लेकर राज्य पुलिस ने कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं. 29,462 पुलिकर्मियों समेत 21,196 होमगार्ड जवान और 10,403 एसपीओ तैनात किए गए हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

SECURITY ARRANGEMENTS IN ELECTION
SECURITY ARRANGEMENTS IN ELECTION (ETV Bharat)

पंचकूला:हरियाणा में कल यानि 5 अक्टूबर 2024 को विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए मतदान है. इसके मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने समूचे प्रदेश में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं. इसके तहत चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 29,462 पुलिकर्मियों समेत 21,196 होमगार्ड जवान और 10,403 एसपीओ तैनात किए गए हैं.

निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना:डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि संभावित परिस्थितियों के दौरान उन्हें किस प्रकार कार्य करना है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाएगी.

पर्याप्त पुलिस बल-सुदृढ़ सुरक्षा तंत्र: डीजीपी ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 191 अंतर्राज्यीय और प्रदेश के भीतर 201 नाके लगाए गए हैं. मतदान के लिए 10,495 स्थानों पर कुल 20,629 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. इनके अलावा, 3616 मतदान केंद्रों को संवेदनशील (क्रिटिकल) माना गया है और 145 मतदान केंद्रों को वल्नरेबल माना गया है. इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा. साथ ही, 516 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 469 स्टेटिक सर्विलांस टीम और 32 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई हैं. कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने व आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1156 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई हैं, जो दिन-रात गश्त कर रही हैं.

होटलों आदि की निगरानीःडीजीपी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान पुलिस प्रदेश भर के होटल, सराय, गेस्ट हाउस आदि के समीपवर्ती क्षेत्रों में चेकिंग करते हुए वहां ठहरने वाले लोगों पर निगरानी रख रही है. इसी प्रकार शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के हॉस्टल आदि को भी मॉनिटर किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :ढाई करोड़ से अधिक मतदाता 5 को करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, 20,632 पोलिंग बूथ तैयार - Haryana Assembly elections

हिस्ट्रीशीटर-शरारती तत्व रडार परःप्रदेश में शराब, हथियार, नकदी और मतदान प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री की आवाजाही प्रतिबंधित है. हिस्ट्रीशीटर, शरारती तत्व, उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों की मूवमेंट को भी मॉनिटर किया जा रहा है. शराब या नकदी आदि से मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों और शराब विक्रेताओं पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

फर्जी वीडियो मॉनीटरिंग पर कार्रवाईः डीजीपी हरियाणा ने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व मतदान केन्द्र की फर्जी वीडियो आदि सोशल मीडिया पर वायरल करते हैं, जिससे कानून व्यवस्था बाधित होती है. सोशल मीडिया पर इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस टीमें अलग-2 स्तर पर मॉनिटरिंग करते हुए फर्जी वीडियो डालने वालों पर कड़ी र्कारवाई करेगी. आमजन से सोशल मीडिया पर प्रसारित ऐसे वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर नहीं करने की अपील की गई है. ऐसी किसी वीडियो की सोशल मीडिया पर चलने की जानकारी हरियाणा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर-112 पर देने को कहा गया है.

72 करोड़ का सामान और 22 करोड़ रुपए कैश बरामद: हरियाणा में 16 अगस्त से 4 अक्टूबर 2024, आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान पुलिस ने लगभग 72 करोड़ रूपये की राशि के नशीले पदार्थ, कैश, शराब और बहुमूल्य धातु आदि को जब्त किया है. जबकि 22 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी पकड़ी है. इसके अलावा 1,21,213 लाइसेंसी हथियार पुलिस थानों में जमा करवाए गए हैं. जबकि आचार संहिता की उल्लंघना पर 54 लाइसेंसी हथियार जब्त किए गए हैं और 1080 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details