बिहार

bihar

भागलपुर डीएम के नाम पर बनाया फेक अकाउंट, अधिकारियों से मांगा पैसा, चढ़े पुलिस के हत्थे - Cyber Fraud

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 15, 2024, 9:00 PM IST

Cyber Fraud Arrested In Bhagalpur: भागलपुर जिलाधिकारी के नाम से फेक अकाउंट बनाकर अधिकारियों से 3 लाख 20 हजार रुपए की ठगी मामले में तीन अंतरराज्यीय साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया गया है. यह गैंग बिहार, बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड महाराष्ट्र सहित कई अन्य राज्यों से संगठित होकर साइबर फ्रॉड को अंजाम देता था.

Bhagalpur DM Fake Account Case
भागलपुर डीएम के नाम पर ठगी करने मामले में तीन गिरफ्तार (ETV Bharat)

भागलपुर: भागलपुर डीएम का फर्जी अकाउंट बनाकर 3 लाख 20 हजार रुपए का फ्रॉड करने के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. मामले में पुलिस ने तीन अंतरराज्यीय साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया गया है. इन सभी पर कई प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों से पैसों की डिमांड करने और फ्रॉड करने का आरोप लगा है.

साइबर फ्रॉड में लगातार बढ़ोतरी: दरअसल, बिहार में इन दिनों साइबर फ्रॉड के मामले में लगातार भारी वृद्धि हो रही है. वहीं, इन अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस भी अब एक्टिव हो गई है. हाल ही में भागलपुर जिलाधिकारी के फेसबुक अकाउंट से एक मैसेज डाला था कि उनके नाम से फेक आईडी बनाकर अधिकारियों से फ्रॉड एवं पैसे की डिमांड की जा रही है. इस मामले में साइबर थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है.

अलग-अलग राज्य के थे फ्रॉड:वहीं, मामला दर्ज होने के बाद वरीय पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा एक स्पेशल टीम का गठन किया गया. जिसके बाद उन्होंने तकनीक अनुदान एवं विभिन्न स्रोतों से जानकारी निकाली तो पता लगा कि इस फ्रॉड में एक बड़े गैंग का हाथ है जो कि बिहार, बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड महाराष्ट्र सहित कई अन्य राज्यों से संगठित होकर काम करता है. ये अपराधी अपने पूरी गैंग के साथ इस तरह के मामले को अंजाम देते हैं.

तीन लोग हुए गिरफ्तार: वहीं, जानकारी लगते ही लगातार छापेमारी एवं तकनीकी अनुसंधान की मदद से मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिला से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. वहीं, अन्य व्यक्तियों को उत्तराखंड के हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया. अब इस मामले में कुल तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके पास से 43 चेकबुक, आठ पासबुक, चार एटीएम कार्ड, दो आधार कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस और तीन पैन कार्ड जब्त किया गया है.

एसआईटी टीम का हुआ था गठन:इधर, घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में एसआईटी टीम का गठित किया गया था, जिसमें की उनकी पूरी टीम में साइबर थाना अध्यक्ष सहित DIU टीम एवं अन्य कई पदाधिकारी उनके साथ थे. पुलिस टीम द्वारा लगातार छानबीन के बाद उन्हें ये उपलब्धि मिली.

फर्जी अकाउंट बनाकर की ठगी: वहीं, सिटी एसपी मिस्टर राज ने इस मामले की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. उन्होंने बताया कि ''साइबर फ्रॉड में शामिल अन्य अपराधियों की तलाश की जा रही है. इन लोगों ने जिलाधिकारी का फर्जी अकाउंट बनाकर 3 लाख 20 हजार रुपए का फ्रॉड किया था, जिसको लेकर मामला दर्ज किया गया था.''

इसे भी पढ़े- नवादा में चार साइबर ठग गिरफ्तार, फिंगरप्रिंट की क्लोनिंग कर खाते से उड़ा लेता था पैसा - cyber crime in nawada

ABOUT THE AUTHOR

...view details