उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पहली बार यूपी के वृद्धाश्रमों में रहे बुजुर्गों को जून में पहुंच जाएगी पहली तिमाही की पेंशन की किस्त - old age pension

समाज कल्याण निदेशालय के प्रस्ताव पर शासन की मंजूरी के बाद करीब 4000 बुजुर्गों को पेंशन देने का रास्ता साफ हो गया है. वहीं, वृद्धावस्था पेंशन के तहत, जिन बुजुर्गों को पहली तिमाही के 3000 रुपये, जून में खाते में पहुंच जाएंगे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 31, 2024, 10:03 PM IST

वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना
वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

लखनऊ: समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित वृद्धाश्रमों में रहने वाले बुजुर्गों को पेंशन योजना का लाभ जून महीने में मिलना शुरू हो जाएगा. पेंशन दिया जाने के लिए समाज कल्याण निदेशालय के प्रस्ताव पर शासन की मंजूरी के बाद करीब 4000 बुजुर्गों को पेंशन देने का रास्ता साफ हो गया है. वहीं, वृद्धावस्था पेंशन के तहत बुजुर्गों को पहली तिमाही के 3000 रुपये, जून में खाते में पहुंच जाएंगे.

पहली बार मिलेगी पेंशन
समाज कल्याण विभाग की ओर से प्रदेश के 75 जिलों में वृद्धाश्रम चलाए जा रहे हैं. जहां पर बुजुर्ग लोगों को आश्रय दिया जाता है. इन 75 वृद्धाश्रमों में लगभग 6500 से अधिक बुजुर्ग रह रहे हैं. उनके जीवन का स्तर सुधारने के लिए समाज कल्याण निदेशालय की ओर से उन्हें वृद्धावस्था पेंशन दिए जाने का प्रस्ताव इसी साल फरवरी में शासन को भेजा गया था. समाज कल्याण निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि पेंशन देने के प्रस्ताव को शासन से स्वीकृति मिलने के बाद वृद्धा आश्रमों में रह रहे बुजुर्गों के पेंशन बनवाने का काम तेजी से किया गया.

अब-तक करीब 4000 से अधिक बुजुर्गों का पेंशन बन चुका है. इसके लिए वृद्धाश्रम में रहने वाले सभी बुजुर्गों को बैंक खाते खुलवाए गए हैं. निदेशक ने बताया कि वृद्ध आश्रम में रहने वाले उन बुजुर्गों को भी जल्द पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा. वृद्धाश्रम में करीब 100 से अधिक ऐसे बुजुर्ग है, जिनके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है. इसके कारण उनके पेंशन नहीं बन पाए हैं. निदेशालय ने इनको पेंशन कार्ड बनवाने के लिए शासन स्तर पर वार्ता चल रही है. विभाग का कहना है कि इन बुजुर्गों के उम्र अधिक होने के कारण उनके अंगूठे के निशान मिट गए हैं, जिसके कारण इनके आधार बनवाने में दिक्कत आ रही है.

9 लाख से अधिक नए लोग कर चुके हैं आवेदन
समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अभी तक एक लाख से अधिक लोग आवेदन कर चुके हैं. बता दें कि समाज कल्याण विभाग की ओर से बुजुर्गों को 1000 रुपये महीना पेंशन दिया जाता है. इसके तहत प्रत्येक तिमाही में पेंशन की राशि बुजुर्गों के खाते में भेजी जाती है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रदेश में 55 लाख 68 हजार 590 लोगों को पेंशन योजना का लाभ दिया गया था.

इसमें से उक्त वर्ष में पहली तिमाही में लगभग 46 लाख 58 हजार 878 वृद्धों को पेंशन मिला था. वहीं, बीते 1 वर्ष में 9 लाख 12 हजार 772 वृद्धावस्था पेंशन के आवेदन बढ़ गए हैं. पूरे प्रदेश में सबसे अधिक पेंशनर्स प्रतापगढ़ में बढ़े हैं. समाज कल्याण निदेशक कुमार प्रशांत ने बताया कि इस योजना का लाभ सभी बुजुर्गों तक पहुंचाने की विभाग की ओर से हर संभव कोशिश की जा रही है. विभाग की मंशा है की योजना के लाभ से कोई भी जरूरतमंद वंचित न रह जाए. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सत्यापन कराया जाएगा. मानक पूरा करने वाले सभी बुजुर्गों को पेंशन का भुगतान होगा.

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित वृद्धाजन पेंशन के लिए http://sspy-up.gov.in की साइट पर जाकर आवेदन करना होगा. पेज पर वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक कर आवेदन किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details