हरियाणा

haryana

तेजी से बढ़ रहा पेट कैंसर, समय रहते ऐसे करें लक्षणों की पहचान - Stomach Cancer Symptoms

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 2, 2024, 11:49 AM IST

Stomach Cancer Symptoms: आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण कैंसर के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- जेनेटिक, हेल्थ फैक्टर जिम्मेदार हो सकता है. इसके शुरुआती लक्षण बड़े ही नॉर्मल होते हैं. लेकिन इसका खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं क्या है पेट कैंसर के लक्षण?

Stomach Cancer Symptoms
Stomach Cancer Symptoms (ETV BHARAT)

फरीदाबाद: आज के समय लाइफस्टाइल में बदलाव और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई बीमारियों ने इंसानों को जकड़ लिया है. आज के समय में युवाओं को ज्यादातर हार्ट अटैक की समस्या होती है. जिससे मौत का खतरा बना रहता है. ऐसे में एक और गंभीर रोग के भी ज्यादातर मरीज देखे जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं, पेट के कैंसर की जो कभी भी इंसानों को अपनी चपेट में ले सकता है.

यह बीमारी इतनी भयंकर है कि इंसान की जान तक चली जाती है. हालांकि इस बीमारी के बारे में मरीज को शुरुआती दौर में पता नहीं चल पाता है. लेकिन जब तक पता चलता है, तब तक ये बीमारी मरीज को गंभीर तौर पर जकड़ लेती है. चलिए डॉ. सुरेंद्र वशिष्ट से जानते हैं पेट में कैंसर की पहचान कैसे करें.

डॉक्टर से समय पर करवाएं चेकअप: डॉ. सुरेंद्र वशिष्ट ने बताया कि पेट में कैंसर के बैक्टीरिया पल रहे हैं, तो मरीज का वजन तेजी से गिरने लगता है. अगर वजन तेजी से गिर रहा है तो आप डॉक्टर को तुरंत चेक करवाएं. या गैस्ट्रिक कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. इसके अलावा, यदि सीने में जलन और गैस बन रहा है, तो यह भी एक कैंसर का संकेत हो सकता है. ऐसे में बिल्कुल लापरवाही नहीं दिखानी चाहिए. तुरंत डॉक्टर से चेक करवाना चाहिए और वरना भयानक बीमारी की चपेट में आने की संभावना बनी रहती है.

तेजी से बढ़ रहा कैंसर: डॉ. बताते हैं कि पेट कैंसर में ट्यूमर बहुत ही तेजी से बढ़ने लगा है. ये बढ़ते हुए शरीर के अन्य हिस्सों में भी तेजी से फैल सकता है. इससे इलाज शुरू करने के लिए समय नहीं मिल पाता. जब कैंसर पेट से दूसरे हिस्सों में फैलने लगता है, तो मरीज की जान जोखिम में पड़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि पेट के कैंसर की समय से पहचान की जाए ताकि उसका समय पर इलाज भी हो सके.

क्या है पेट में कैंसर के लक्षण:

  • बार बार पेट में दर्द होना
  • अचानक और बिना कोशिश किए वजन कम होना
  • निगलने में परेशानी होना
  • खून वाली उल्टी होना यानी पेट के अंदर ब्लीडिंग होना
  • थकान
  • सुस्ती महसूस होना
  • थोड़ा खाते ही पेट फूल जाना या पेट भरने का आभास
  • खाना सही से डाइजेस्ट न हो पाना
  • काला मल आना

पेट कैंसर से कैसे होगा बचाव:पेट का कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है. अक्सर तीसरी स्टेज पर आकर ही इस बीमारी का पता चल पाता है. समय रहते इलाज किया जाए तो इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है. यदि बार-बार पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो सावधान हो जाए. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना बेहद जरूरी है. पेट में कैंसर के दौरान धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें और फास्ट फूड से भी परहेज करना चाहिए. फास्ट फूड कैंसर का बड़ा कारण है. खानपान अच्छा रखना चाहिए और व्यायाम करना भी ज्यादा जरूरी है.

ये भी पढ़ें:डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है ये खट्टा-मीठा फल, हार्ट और कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद - Jamun Benefits

ये भी पढ़ें:ठंडा और गर्म पानी मिलाकर पीना पड़ सकता है भारी, जान लेंगे वजह तो कभी नहीं करेंगे गलती - Never Drink Hot Cold Mixed Water

ABOUT THE AUTHOR

...view details