उत्तराखंड

uttarakhand

प्रचंड गर्मी के बीच पेयजल संकट, पानी की किल्लत से जूझ रहे स्वीत के ग्रामीण - drinking water problem in summer

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 30, 2024, 8:30 PM IST

drinking water problem in summer, प्रचंड गर्मी के बीच उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अब पानी की परेशानी भी शुरू हो गई है. श्रीनगर स्वीत गांव में पिछले कई दिनों से पानी नहीं आया है. जिसके कारण लोग परेशान हैं.

Etv Bharat
प्रचंड गर्मी के बीच पेयजल संकट (Etv Bharat)

श्रीनगर: उत्तराखंड़ में इन दिनों मैदान से लेकर पहाड़ों तक गर्मी का सितम बरकरार है. आलम ये ही की श्रीनगर में तपमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है. गर्मी से तो लोग परेसान हैं ही अब पानी की किल्लत ने भी लोगों को परेशानी में डाल दिया है. श्रीनगर के स्वीत गांव में पिछले के एक महीने लोगों के घरों में पानी नहीं आ रहा है. यहां जो पानी आ भी रहा है वो भी इतना गंदा है कि उसे पिया नहीं जा सकता है. कई बार इस सम्बंध में जल संस्थान से शिकायत की जा चुकी है, मगर कोई सुनने को तैयार नहीं है.

इसके साथ साथ स्वीत गांव के अधिकतर परिवार अब भी जल जीवन मिशन योजना का लाभ नहीं ले पाये हैं. गांव के अधिकतर घरों में पेयजल कनेक्शन तो लगे लेकिन नल से एक बूंद जल का नहीं टपकी है. ऐसे में जल संकट से जूझ रहे स्वीत ग्राम सभा के ग्रामीणों ने स्वंय ही गांव जल स्त्रोंत का सहारा लेकर एक पेयजल लाईन गांव तक पहुंचाई है. इस पेयजल लाईन से अब गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है. जिससे गांव में जल संकट गहरा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि स्वच्छ पेयजल आपूर्ति न होने से वे परेशान हैं. कई बार विभाग को अवगत कराया गया है लेकिन विभाग उनकी नहीं सुनी जा रही है. ग्रामीणों ने समस्या का समाधान नहीं होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

मामले में श्रीनगर जल संस्थान सहायक अभियंता ने कहा ढिकवाल पेयजल पंपिंग योजना से आस पास के गांव को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की जा रही है. जल्द ग्रामीणों की समस्या का समाधान कर लिया जायेगा.

पढे़ं-भीषण गर्मी के बीच हल्द्वानी शहर में पानी के लिए हाहाकार, लोगों का फूटा गुस्सा - Water Problem In Haldwani

ABOUT THE AUTHOR

...view details