झारखंड

jharkhand

भीषण गर्मी ने हजारीबाग के किसानों के चेहरों पर ला दी मुस्कान, जानिए वजह - Watermelon cultivation in Hazaribag

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : May 30, 2024, 1:02 PM IST

Watermelon cultivation in Hazaribag. भीषण गर्मी से आम से लेकर खास हर व्यक्ति परेशान है. लेकिन इसी गर्मी के बीच किसानों के चेहरे पर मुस्कान है. दरअसल, हजारीबाग पिछले कुछ वर्षों से तरबूज की खेती के लिए पूरे राज्य में जाना जाता है. भीषण गर्मी के कारण तरबूज की मांग बढ़ गई है. खेत भी लाल तरबूजों से लदे हुए हैं.

Watermelon cultivation in Hazaribag
ईटीवी भारत डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

हजारीबाग : हजारीबाग समेत पूरे देश में तापमान में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. जिससे हर व्यक्ति परेशान है. बुधवार को हजारीबाग में तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया. इस परेशानी के बीच किसानों के चेहरे पर मुस्कान है. भीषण गर्मी के कारण तरबूज की मांग बढ़ गई है. खेतों में लगे तरबूज को खरीदने के लिए दूर-दूर से व्यापारी हजारीबाग पहुंच रहे हैं.

भीषण गर्मी ने हजारीबाग के किसानों के चेहरों पर ला दी मुस्कान (ईटीवी भारत)

हजारीबाग कृषि प्रधान जिला है. पिछले कुछ वर्षों से क्षेत्र में लीज पर जमीन लेकर तरबूज की खेती करने की परंपरा बढ़ी है. चुरचू में करीब 20 एकड़ जमीन में तरबूज की खेती की गई है. व्यापारी सभी के खेतों से वाजिब दाम देकर तरबूज खरीद रहे हैं. किसानों का यह भी कहना है कि इस बार बेमौसम बारिश नहीं हुई और वज्रपात भी नहीं हुआ. इस कारण तरबूज की खेती भी बंपर हुई है. भीषण गर्मी के कारण इसकी मांग भी बढ़ रही है.

दूसरी ओर तरबूज के खेतों में काम करने वाली महिला मजदूरों का भी कहना है कि इस बार गर्मी बहुत ज्यादा है. हमें गर्मी में रहना पड़ रहा है. गांव में तरबूज की खेती की गई है. जिससे हमें काम करने का मौका मिला है. भले ही गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. लेकिन इस रिकॉर्ड की वजह से हमें उचित मजदूरी मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details