राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

JOB : सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल की विज्ञप्ति अगले सप्ताह होगी जारी, इस बार नियम होंगे पहले से कड़े - RSSB Exam

CET Senior Secondary Level, सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल की विज्ञप्ति अगले सप्ताह जारी होगी. इस बार नियम पहले से कड़े होंगे. यहां जानिए पूरा अपडेट...

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 16, 2024, 3:49 PM IST

RSSB
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी लेवल) का नोटिफिकेशन 20 अगस्त बाद कभी भी जारी कर सकता है. इस पात्रता परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया करीब एक महीने तक चलेगी. खास बात ये है कि इस परीक्षा में भी अभ्यर्थियों के गलत जवाब पर एक तिहाई अंक कटेगा. वहीं, 40% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य भर्ती परीक्षा के लिए पात्र होंगे.

युवा बेरोजगारों की मांग पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने समान पात्रता परीक्षा (सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल) कराने की प्लानिंग लगभग पूरी कर ली है. अगले सप्ताह किसी भी दिन इसकी विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी. कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी लेवल) करीब 10 पदों के लिए आयोजित होगी.

पढ़ें :JOB : छात्रावास अधीक्षक के लिए 30 अगस्त को होंगे एग्जाम, भरी जाएंगी इतनी वैकेंसी - hostel superintendent exams

हालांकि, इस परीक्षा में उपस्थित होना या अंक हासिल करने का मतलब नौकरी की गारंटी बिल्कुल नहीं होगा. ये सिर्फ पात्रता परीक्षा होगी जो संबंधित मुख्य परीक्षा के लिए पात्रता निर्धारित करेगी. इसमें अभ्यर्थियों का चयन रिक्त पदों के अनुसार वरीयता के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस भर्ती परीक्षा में भी कम से कम 40% अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. हालांकि, परीक्षा के दौरान गलत जवाब पर अभ्यर्थियों को एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग से गुजरना होगा.

उधर, कर्मचारी चयन बोर्ड में समान पत्र का परीक्षा स्नातक स्तर के ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया को लेकर संशोधित विज्ञप्ति जारी की है. जिसके तहत कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा आयोजन के बाद भी निर्धारित 300 रुपये शुल्क देकर अपने आवेदन में ऑनलाइन संशोधन कर सकता है. हालांकि, ये संशोधन अभ्यर्थी की फोटो, हस्ताक्षर और वन टाइम रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज की गई प्रविष्टियों में नहीं किया जा सकेगा. वहीं, शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी ऑनलाइन संशोधन की अवधि (आवेदन की अंतिम तिथि के बाद 7 दिन के अंदर) में ही संशोधन कर सकते हैं. इसके बाद शैक्षणिक योग्यता के कॉलम में बोर्ड विश्वविद्यालय का नाम, रोल नंबर, पासिंग ईयर आदि में कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details