राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 24, 2024, 9:45 PM IST

ETV Bharat / state

कल से होंगे 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा, मुख्य परीक्षा 2025 के लिए आवेदन भी शुरू - RBSE

12th supplementary Practical Exam, राजस्थान बोर्ड के उच्च माध्यमिक पूरक परीक्षा 25 जुलाई से शुरू होगी, जो 30 जुलाई तक जारी रहेगी. इसी के साथ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2025 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन भी 25 जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (ETV Bharat Ajmer (File Photo))

अजमेर : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2025 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन 25 जुलाई से 23 अगस्त तक किए जा सकेंगे. साथ ही बोर्ड की उच्च माध्यमिक पूरक परीक्षा भी 25 जुलाई से शुरू होकर 30 जुलाई तक होगी. इसी तरह पूरक सैद्धांतिक परीक्षा 12 से 14 अगस्त तक होगी.

बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि मुख्य परीक्षा 2025 के लिए नियमित एवं स्वयंपाठी (प्राइवेट) परीक्षार्थी सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 25 जुलाई से 23 अगस्त तक आवेदन पत्र भर सकेंगे. इसी तरह असाधारण परीक्षा शुल्क के साथ 13 से 27 सितंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे. नियमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपए और स्वयंपाठी के लिए 650 रुपए निर्धारित है. प्रायोगिक परीक्षा शुल्क 100 रुपए प्रति विषय अलग से देने होंगे. उन्होंने बताया कि विशेष आवश्यकता वाले (सीडब्ल्यूएसएन), दृष्टि बाधित और दिव्यांग परीक्षार्थी, युद्ध में वीरगति को प्राप्त या अपाहिज सैनिकों के बच्चों, पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है, लेकिन इन्हें 50 रुपए टोकन शुल्क जमा करवाना होगा. उन्होंने बताया कि जिन स्कूलों की उच्च माध्यमिक स्तर की संबद्धता संबंधी कार्रवाई लंबित है, वह पूर्ण कर लें नहीं तो उनके आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट एवं कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0145-2632866, 2632867, 2632868 एवं 0145-2627454 से भी जानकारी ली जा सकती है.

पढे़ं.RBSE : बारहवीं कक्षा की प्रायोगिक पूरक परीक्षा 25 जुलाई से, यहां जानें बड़ा अपडेट - 12th Supplementary Exam

पूरक प्रयोगिक परीक्षा कल से :बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा 25 से 30 जुलाई तक अजमेर के तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. परीक्षा सावित्री कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, सेंट्रल गर्ल्स उच्च माध्यमिक विद्यालय और मोहनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगी. पूरक सैद्धांतिक परीक्षा 12 से 14 अगस्त तक होगी. प्रायोगिक पूरक परीक्षा अजमेर स्थित परीक्षा केंद्रों पर सुबह 8 बजे से शुरू होगी. परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले परीक्षार्थियों की सूचना और प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं.

निर्देशों की करें पालना :बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर मुख्य परीक्षा 2024 का नामांकन या नाम, जिला दर्ज कर पूरक प्रायोगिक परीक्षा का नामांकन, परीक्षा की तिथि और परीक्षा केंद्र की सूचना जानकर, प्रवेश पत्र डाउनलोड करें एवं संबंधित निर्देशों की भी पालना करें. नियमित परीक्षार्थी प्रवेश पत्र को अपने शाला प्रधान और स्वयंपाठी परीक्षार्थी अपने मुख्य सैद्धांतिक परीक्षा के केंद्र अधीक्षक से अग्रेषित कराएं. परीक्षार्थी निर्धारित तिथि और परीक्षा केंद्र पर उसकी ओर से जमा कराए गए पूरक प्रायोगिक परीक्षा शुल्क की रसीद, मुख्य परीक्षा प्रवेश पत्र या अन्य कोई फोटो युक्त पहचान पत्र अपने साथ में लाएं.

पढे़ं.आरबीएसई : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पूरक परीक्षा, मुख्य परीक्षा 2025 एवं आवेदन की तिथियां घोषित - Supplementary Exam

जिन परीक्षार्थियों का पूरक प्रायोगिक परीक्षा शुल्क संबंधित विद्यालय, केंद्र की ओर से ऑनलाइन जमा नहीं करवाया गया है, ऐसे नियमित परीक्षार्थी 2200 रुपए और स्वयंपाठी परीक्षार्थी 2250 रुपए के शुल्क का ड्राफ्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव के नाम बनवाकर परीक्षा केंद्र पर जमा कराएं. शुल्क के अभाव में प्रवेश नहीं मिलेगा. नियमित परीक्षार्थी, जिनकी चित्रकला विषय में पूरक प्रायोगिक परीक्षा है, वे अपने विद्यालय से सत्रीय अंक (पूर्णांक 20 में से) अनिवार्य रूप से प्राप्त कर परीक्षा केंद्र पर जमा कराएं. बाद में इस पर कोई कार्रवाई नहीं होगी. उन्होंने बताया कि पूरक प्रायोगिक परीक्षा में नियत तिथि पर परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर परीक्षार्थी को परीक्षा में अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा. परीक्षार्थी के पूर्व घोषित परिणाम में प्रायोगिक विषय के साथ, सैद्धांतिक पूरक परीक्षा अंकित है तो परीक्षार्थी को प्रायोगिक परीक्षा के बाद सैद्धांतिक परीक्षा में भी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रविष्टि होना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details